Eknath Khadse

  • पवार और पाटिल के बीच बैठक से अटकलों का बाजार गरम
  • बीजेपी अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने किया इंकार

मुंबई. पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस से नाराज बीजेपी के वरिष्ठ नेता एकनाथ खड़से राष्ट्रवादी कांग्रेस में शामिल हो सकते हैं. मुंबई में एनसीपी प्रमुख शरद पवार, उप मुख्यमंत्री अजीत पवार और प्रदेश अध्यक्ष जयंत पाटिल के बीच हुई बैठक से अटकलों का बाजार गरम हो गया है. हालांकि बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने इस तरह की किसी भी संभावना से इंकार किया है. 

  बीजेपी के वरिष्ठ नेता एकनाथ खड़से पिछले कुछ समय से नाराज हैं. उन्होंने अपनी नाराजगी का इजहार खुल कर किया है. खड़से ने पिछले दिनों पूर्व मुख्यमंत्री और विधानसभा में विपक्ष के नेता देवेंद्र फडणवीस पर गंभीर आरोप लगाए थे.  उच्च शिक्षा मंत्री उदय सामंत और राज्यमंत्री अब्दुल सत्तार ने बीजेपी से नाराज खड़से को शिवसेना में शामिल होने का ऑफर दिया था. खड़से के एनसीपी नेताओं से भी अच्छे संबंध हैं. राज्य में महाविकास आघाड़ी सरकार गठित होने के बाद खड़से ने एनसीपी प्रमुख शरद पवार से भी मुलाकात की थी. खड़से के बीजेपी छोड़ने से उत्तर महाराष्ट्र विशेषकर जलगांव की राजनीति में किस तरह का बदलाव आएगा इस पर भी वरिष्ठ नेता विचार कर रहे हैं.

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी में शामिल होने की चर्चा थी

एनसीपी के प्रदेश अध्यक्ष और जल संपदा मंत्री जयंत पाटिल की जलगांव में बैठक नियोजित थी, लेकिन उस बैठक को रद्द कर बुधवार को मुंबई में बैठक हुई. जिसमें एनसीपी प्रमुख शरद पवार, उपमुख्यमंत्री अजीत पवार के अलावा गुलाबराव देवकर, विधायक अनिल भाईदास पाटिल भी मौजूद थे. विधानसभा चुनाव के बाद खड़से के राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी में शामिल होने की चर्चा थी, लेकिन उस समय एनसीपी नेताओं की तरफ से कहा गया था कि उनके अपेक्षा के अनुरुप देने के लिए हमारे पास कुछ नहीं है. अब देवेंद्र फडणवीस के खिलाफ नाराजगी जाहिर करने से अटकलें लगाई जा रही हैं कि खड़से बीजेपी छोड़ सकते हैं.

खड़से पार्टी का नुकसान नहीं करेंगे

बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने विश्वास जताते हुए कहा है कि एकनाथ खड़से इस तरह का कोई कदम नहीं उठाएंगे, जिससे पार्टी को नुकसान हो.इस संदर्भ में पूछे गए सवाल के उत्तर में पाटिल ने कहा कि एकनाथ खड़से पार्टी के वरिष्ठ नेता हैं. पार्टी ने आजतक उन्हें बहुत कुछ दिया है.इसके पहले भी कई बार इस तरह की चर्चा उठी, लेकिन अफवाह साबित हुई.यह चर्चा भी अफवाह साबित होगी.

बैठक में नहीं हुई चर्चा

एनसीपा प्रदेश अध्यक्ष जयंत पाटिल ने शरद पवार की अध्यक्षता में हुई बैठक में एकनाथ खड़से के संदर्भ में चर्चा से इंकार किया है.उन्होंने कहा कि बैठक में खड़से को लेकर किसी भी तरह की चर्चा नहीं हुई.जलगांव की सिंचाई परियोजनाओं को लेकर बैठक में चर्चा हुई.उन्होंने यह भी कहा कि खड़से की नाराजगी बाबत उनकी पार्टी विचार करे.