mega block

    मुंबई. रविवार को विभिन्न मरम्मत कार्य के लिए मध्य रेलवे (Central Railway) के उपनगरीय खंडों पर मेगा ब्लॉक (Mega Block) होगा। सुबह 10.25 बजे से दोपहर 3.44 बजे तक सीएसएमटी (CSMT) से छूटने वाली डाउन फास्ट सेवाओं को माटुंगा (Matunga) और मुलुंड (Mulund) के बीच डाउन स्लो लाइन पर डाइवर्ट किया जाएगा। ये गाड़ियां अपने निर्धारित स्टेशनों पर रुकेगी। ठाणे से आगे फास्ट ट्रेनों को मुलुंड में डाउन फास्ट लाइन पर फिर से डायवर्ट किया जाएगा और अपने निर्धारित समय से 15 मिनट देरी से  पहुंचेगी।

    सुबह 10.46 बजे से दोपहर 3.26 बजे तक ठाणे से छूटने वाली अप फास्ट सेवाओं को मुलुंड और माटुंगा के बीच अप स्लो लाइन पर डायवर्ट किया जाएगा और ये गाड़ियां अपने निर्धारित स्टेशनों पर रुकेंगी। अप फास्ट सेवाओं को माटुंगा में अप फास्ट लाइन पर पुनः डायवर्ट किया जाएगा। अपने निर्धारित समय से 15 मिनट देरी से गंतव्य पर पहुंचेगी।

    सीएसएमटी-मानखुर्द खंड पर विशेष सेवाएं चलाई जाएंगी

    हार्बर लाइन पर सुबह 10.18 बजे से दोपहर 3.16 बजे तक सीएसएमटी से पनवेल,बेलापुर, वाशी  के लिए छूटने वाली डाउन हार्बर लाइन की सेवाएं और सुबह 10.45 बजे से दोपहर 3.41 बजे तक पनवेल-बेलापुर-वाशी से सीएसएमटी से छूटने वाली अप हार्बर लाइन की सेवाएं रद्द रहेंगी। ब्लॉक अवधि के दौरान सीएसएमटी-मानखुर्द खंड पर विशेष सेवाएं चलाई जाएंगी। हार्बर लाइन के यात्रियों को उनके वैध टिकटों पर सुबह 11 बजे से शाम 4.30 बजे तक ट्रांस हार्बर -मेन लाइन से यात्रा करने की अनुमति है।

    मरीन लाइन्स-माहिम के बीच जम्बो ब्लॉक 

    रेल पथ, सिगनलिंग प्रणाली एवं ओएचई के रख-रखाव के लिए पश्चिम रेलवे के मरीन लाइन्स-माहिम स्टेशनों के बीच रविवार को 10.35 बजे से 3.35 बजे तक जम्बो ब्लॉक रखा जायेगा। ब्लॉक के दौरान डाउन दिशा की सभी धीमी ट्रेनों को मरीन लाइन्स और माहिम जं. के बीच डाउन फास्ट लाइन पर चलाया जायेगा तथा प्लेटफॉर्म की अनुपलब्धता के कारण ये ट्रेनें महालक्ष्मी, प्रभादेवी एवं माटुंगा रोड स्टेशनों पर नहीं रुकेंगी। ब्लॉक के दौरान यात्री बान्द्रा-मुंबई सेंट्रल स्टेशनों के बीच के विपरीत दिशा में यात्रा कर सकते हैं। इस दौरान डाउन दिशा की सभी धीमी ट्रेनों को चर्चगेट एवं माहिम जं. स्टेशनों के बीच डाउन फास्‍ट लाइन पर चलाया जायेगा तथा लोअर परेल और माहिम जं. स्‍टेशनों पर डबल हॉल्ट दिया जायेगा। ब्लॉक के दौरान अप एवं डाउन दिशा की कुछ उपनगरीय ट्रेनें निरस्त रहेंगी। ब्लॉक की विस्तृत जानकारी उपनगरीय स्टेशनों के सभी स्टेशन मास्टरों के पास उपलब्ध है।