केईएम में 3 लोगों को कोविड वैक्सीन

मुंबई. मनपा के केईएम अस्पताल में ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा विकसित कोविड-19 वैक्सीन का क्लीनिकल ट्रायल शुरू हो गया है. शनिवार को 3 वालंटियर्स के शरीर में इंजेक्शन के माध्यम से वैक्सीन दी गई. इन वालंटियर्स की उम्र 20 से 45  साल के बीच बताई जा रही है.  लंबे इंतजार के बाद आखिरकार कोविड शील्ड वैक्सीन के फेज-2 और 3 की शुरुआत मुंबई में हो गई. शनिवार दोपहर में 3 लोगों को वैक्सीन दी गई.

केईएम के डीन डॉ. हेमंत देशमुख ने कहा कि इस ट्रायल में वही लोग भाग ले सकते हैं जो कोरोना वायरस से संक्रमित नहीं हुए हैं. हमने तीनों वालंटियर्स की आरटीपीसीआर और एंटीबॉडी टेस्ट की.उनकी रिपोर्ट निगेटिव आई, जिसके बाद उन्हें वैक्सीन देने का निर्णय लिया गया. वैक्सीन देने के बाद हमने उन्हें एक घंटे तक ऑब्जरवेशन में रखा, उसके बाद उन्हें घर जाने दिया. ट्रायल में हम वैक्सीन की सेफ्टी पर अध्ययन करेंगे क्या किसी को कोई साइड इफ़ेक्ट हो रहा है? बुखार, जी मचलना, सिर चकराना और क्या इंजेक्शन लगाई गई जगह पर सूजन आती है या नहीं, इस पर नजर बनाए रखेंगे. हमने 20 और वालंटियर्स की जांच प्रक्रिया पूरी कर ली, उन्हें भी अब वैक्सीन दी जाएगी.

1 करोड़ का बीमा और 50 लाख का मेडिकल बीमा

ट्रायल में शामिल होने वाले प्रत्येक वालंटियर्स का 1 करोड़ रुपए का बीमा निकाला गया.डॉ. देशमुख ने कहा कि दुर्भाग्यवश ट्रायल के दौरान यदि दवाई के साइड इफेक्ट से किसी वालंटियर्स की मौत होती है तो उसके लिए बीमा का प्रावधान किया गया है. इसके अलावा 50 लाख रुपए का मेडिकल इन्शुरन्स भी निकाला गया है.

वालंटियर्स की आइडेंटिटी पर चुप्पी

सूत्रों की माने तो वैक्सीन लेने वाले तीन में से दो लोग व्यापारी हैं और एक रिसर्चर है. वैसे तो मीडिया में वैक्सीन लेने वालों की इंटरव्यू अखबारों और न्यूज चैनल में देखने को मिलती है, लेकिन बीएमसी ने ट्रायल में शामिल हो रहे वालंटियर्स की पहचान को गुप्त रखने का निर्णय लिया है. मनपा के अतिरिक्त आयुक्त सुरेश काकानी ने कहा कि वालंटियर्स की पहचान उजागर करना अध्ययन की नैतिकता की दृष्टिकोण से अवैध माना जाता है. इससे ट्रायल में बाधा आ सकती है इसलिए हमने पहचान गुप्त रखी है.

नायर में सोमवार से शुरू होगा ट्रायल

मनपा के नायर अस्पताल में भी सोमवार से कोरोना वैक्सीन देने का कार्य शुरू हो जाएगा. अस्पताल के डीन डॉ. रमेश भारमल ने कहा कि सोमवार को अस्पताल द्वारा 3 महिलाओं को कोविड वैक्सीन का टीका दिया जाएगा.