File Photo
File Photo

    मुंबई. महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे (Health Minister Rajesh Tope) ने कहा है कि राज्य सरकार 18 वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों का टीकाकरण (Vaccination) करना चाहता है। हालांकि, इसके लिए वैक्सीन (Vaccine) उपलब्ध नहीं है। उन्होंने कहा कि हम लोगों ने स्पुतनिक वैक्सीन (Sputnik Vaccine) वितरकों के साथ चर्चा की है। जिसके मुताबिक़ इन टीकों का एक बड़ा स्टॉक जुलाई या अगस्त महीने में उपलब्ध होगा। 

    उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र में कोरोना की दूसरी लहर के मामले दिन-ब-दिन कम होते जा रहे हैं। वहीं दूसरी ओर राज्य में कोरोना टीकाकरण अभियान चल रहा है। हालांकि, वर्तमान में कोरोना के टीकों की कमी है। इस कमी से निपटने के लिए सरकार ने स्पुतनिक वैक्सीन वितरकों के साथ की है, जो काफी सफल रही है। इसके अनुसार स्पुतनिक टीकों का एक बड़ा स्टॉक जुलाई या अगस्त महीने में में उपलब्ध होगा। टोपे ने विश्वास जताया कि इन टीकों के आने के बाद 18 साल से ऊपर के लोगों को टीका मुहैया कराने में आसानी होगी। 

    केंद्र सरकार करे हस्तक्षेप

    टोपे ने कहा कि टीकों की नीति को लेकर केंद्र सरकार को हस्तक्षेप करना चाहिए और वैक्सीन आयात पर स्पष्ट नीति के साथ आना चाहिए। इस काम में केंद्र को अन्य राज्यों की भी मदद करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि जिन लोगों ने टीके के दोनों डोज ले लिए हैं, उन्हें भी मास्क पहनना और सामाजिक दूरी का पालन करना होगा।