होटल, रिसोर्ट, रेस्टोरेंट  के लिए लाइसेंस की संख्या  घटा कर 10 की गई

  • आतिथ्य सत्कार क्षेत्र को  सरकार का बढ़ावा

मुंबई. राज्य में आतिथ्य सत्कार क्षेत्र को बढ़ावा देने को लेकर महाविकास आघाड़ी सरकार ने इसमें लगने वाले लाइसेंस की संख्या घटा कर सिर्फ 10 कर दी है. बुधवार को मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की अध्यक्षता में हुई बैठक में इस संदर्भ में तैयार किए गए प्रस्ताव को मंजूरी दी गई.

आतिथ्य सत्कार क्षेत्र के तहत होटल, रिसोर्ट आदि को शुरु करने के लिए फिलहाल 70 तरह के लाइसेंस की जरुरत होती थी. अब इस संख्या को 10 कर दिया गया है. साथ ही 9 तरह के प्रमाण पत्र खुद देने होंगे.सरकार की तरफ से कहा गया है कि लाइसेंस की संख्या घटने व्यवसाय करना आसान होगा. इस क्षेत्र के विकास को गति मिलेगी एवं निवेशक आकर्षित होंगे.इसके पहले पर्यटन मंत्री आदित्य ठाकरे की अध्यक्षता में  एक बैठक हुई थी,जिसमें इज ऑफ डुइंग बिजनेस अंतर्गत आतिथ्य सत्कार क्षेत्र में लगने वाले विभिन्न लाइसेंस की संख्या कम करने के साथ ही प्रक्रिया को सरल बनाने पर चर्चा की गई. होटल, लॉजेस, रिसोर्ट एवं रेस्टोरेंट में बड़े पैमाने पर रोजगार का अवसर मिलेगा. 

करना होगा ऑनलाइन आवेदन 

आतिथ्य सत्कार क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए एक खिड़की योजना के तहत एक ही बार ऑनलाइन आवेदन करने पर लाइसेंस देने की कार्रवाई की जाएगी.