मुंबई में सख्त हुआ लॉकडाउन, क्षेत्र में 2 किमी से बाहर जाने पर बैन

– नियम तोड़ने पर वाहन होगा जब्त

– रात 9 से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू

मुंबई. राज्य भर अनलॉक किए जाने के बाद कोरोना के मामलों में बढ़ोत्तरी हुई है. इसके चलते मुंबई में लॉकडाउन और सख्त कर दिया गया है. मुंबई पुलिस के नए दिशा-निर्देश के अनुसार आवश्यक सेवाओं और ऑफिस वर्क को छोड़कर क्षेत्र में 2 किलोमीटर के दायरे से बाहर जाने पर बैन लगा दिया है, नियम तोड़ने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करते हुए पुलिस वाहन भी जब्त कर सकती है. मुंबई पुलिस ने सख्ती बरतना शुरू भी कर दिया है. रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक शहर में कर्फ्यू लगा दिया गया है.

इस बार का लॉकडाउन पहले से भी सख्त

 खासकर मुंबई महानगर रीजन (एमएमआर) में कोरोना के तेजी से बढ़ते मामलों के बीच एक बार फिर से एक सप्ताह के लिए सख्त लॉकडाउन फिर से शुरु हो गया है. ठाणे, नवी मुंबई, भिवंडी, कल्याण-डोंबिवली, उल्हासनगर मनपा क्षेत्र में कोरोना का संक्रमण को रोकने के लिए सख्त लॉकडाउन की घोषणा पालकमंत्री एकनाथ शिंदे ने की है. इस बार का लॉकडाउन पहले से भी सख्त होने वाला है. पुलिस ने अत्यावश्यक सेवा और आफिस कार्य को छोड़कर 2 किमी परिसीमा से बाहर जाने वाले का वाहन जब्त करना शुरू कर दिया है. 

पांच जिलों में कोरोना के संक्रमण से कोहराम 

एमएमआर क्षेत्र में आने वाले 5 जिलों मुंबई शहर, मुंबई उपनगर, ठाणे, पालघर, रायगड में कोरोना के 1, 18, 732 मरीज हैं. 61,180 मरीज ठीक हो चुके हैं और 5412 मरीजों की मौत हो चुकी है. इन पांच जिलों में कोरोना के संक्रमण से कोहराम मचा हुआ है. रोज 2 से 3 हजार कोरोना मरीज इसी क्षेत्र में मिल रहे हैं. इतनी बड़ी संख्या में यहां मिल रहे कोरोना मरीज सरकार के लिए सिरदर्द बन गए हैं. कोरोना संक्रमण रोकने के लिए लाँकडाउन को बढ़ाना पड़ रहा है. 

कोविड -19 का खतरा अभी बरकरार 

मुंबई पुलिस प्रवक्ता डीसीपी प्रणय ओक ने कहा कि राज्य सरकार के  ‘मिशन बिगेन अगेन’ के अंतर्गत कई अनुमति प्रदान की है. कोविड -19 का खतरा अभी बरकरार है. इसलिए निजी सुरक्षा और सोशल डिस्टेसिंग के नियमों का पालन करें. उन्होंने कहा कि कुछ लोग अब भी सुरक्षा नियमों का पालन नहीं कर अपना और दूसरों के जीवन को खतरे में डाल रहे हैं. मुंबई पुलिस ने  राज्य सरकार की तरफ से  जारी किए गए लॉकडाउन गाइडलाइंस का  सख्ती से पालन करने का आवाहन किया है.

पुलिस की गाइडलाइंस

  1. बहुत जरुरी कार्य हो तभी घर से बाहर निकलें.
  2. घर से बाहर निकलते समय मास्क लगाना अनिवार्य.
  3. बाजार, सैलून एवं अन्य दुकानों पर खरीददारी 2 किमी के दायरे में ही करें. खरीददारी के  लिए इससे आगे जाने पर रोक है.
  4. व्यायामशाला के लिए खुले मैदान में भी 2 किमी परिसीमा में ही कसरत करने की सख्ती की गई है.
  5. कार्यालय अथवा  चिकित्सा की जरुरत के लिए निकलने पर छूट रहेगी. 
  6. सोशल डिस्टेसिंग का पालन करना जरूरी. नियम का उल्लंघन करने पर कठोर कार्रवाई.
  7. सोशल डिस्टेसिंग का उल्लंघन करने वाली दुकानों, बाजारों को बंद कर दिया जाएगा. 
  8. रात 9.00 बजे से सुबह 5.00 बजे तक कर्फ्यू रहेगा. इस दौरान घर से बाहर निकलने पर कठोर कार्रवाई की जाएगी. 
  9.  उचित कारण के बिना 2 किमी से दूर जाने वाले वाहन जब्त कर लिए जाएंगे.

सैर-सपाटा करना पड़ सकता है महंगा 

कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा अभी टला नहीं है. लाॅकडाउन में थोडी ढील क्या दी गई लोग बड़ी संख्या में अपने वाहनों से निकल कर सैर सपाटा करने लगे हैं. कोरोना के बढ़ते खतरे के बावजूद लोग लाॅकडाउन के नियमों का उल्लंघन कर रहे हैं. ऐसे लोगों को लेकर मुंबई पुलिस सक्त हो गयी है. रविवार को पुलिस ने शहर में जगह-जगह नाकेबंदी कर सैर-सपाटा के लिए निकले वाहन चालकों पर कार्रवाई की. पुलिस ने मुंबई में 4864 वाहनों पर कार्रवाई की. इसमे मर्सडीज, फरारी, ओडी एवं बीएमडब्ल्यू समेत महंगी कार शामिल है.

4864 वाहनों के खिलाफ कार्रवाई

परिमंडल-11 के पुलिस उपायुक्त मोहन दहिकर ने कहा कि कोरोन महामारी फैल रही है. लोगों को राहत देने के लिए लाॅकडाउन में ढील दी गयी है. आफिस जाने और जरुरी कामों के लिए ही वाहन से निकलना चाहिए. लोग घूमने-फिरने के लिए घरों से अपने वाहन लेकर बड़ी संख्या में निकल रहे हैं. ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई शुरू की गयी है. रविवार को मुंबई पुलिस ने शहर भर में नाकेबंदी कर 4864 वाहनों पर कार्रवाई की.