गोरेगांव में निकलेगी 2500 घरों की लॉटरी !

मुंबई. मुंबई में सस्ते और किफायती घर (Affordable house) की प्रतीक्षा लोगों को हमेशा रहती है. घर के सपने को पूरा करने के लिए लोगों को म्हाडा लॉटरी (MHADA Lottery) का इंतजार रहता है.  यह इंतजार अब जल्द ही खत्म होने की संभावना है, क्योंकि म्हाडा के मुंबई बोर्ड ने लॉटरी के लिए गोरेगांव (Goregaon) में घरों की प्रारंभिक तैयारी शुरू कर दी है.

गोरेगांव में चल रही निर्माण परियोजना में 2,500 घर लॉटरी में शामिल किए जाएंगे. लॉटरी में घरों की संख्या बढ़ाने के लिए म्हाडा बचे हुए घरों की खोज कर रही है. मुंबई बोर्ड के मुख्य अधिकारी योगेश म्हसे (Yogesh Mahase) ने बताया कि मुंबई में म्हाडा के सस्ते घरों (Affordable house) के लिए लोगों को लॉटरी की बेसब्री से प्रतीक्षा रहती है. यह लॉटरी आम आदमी के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि मुंबई जैसे महंगे शहर में किफायती मूल्य पर घर बनाने का सपना केवल म्हाडा के माध्यम से पूरा किया जा सकता है. यही कारण है कि म्हाडा का मुंबई मंडल घर बनाने के लिए अधिक से अधिक परिवारों के सपने को पूरा करने के लिए हर साल लॉटरी निकालने की कोशिश करता है. कुछ अपवादों के साथ, पिछले 10-12 वर्षों से हर साल लॉटरी आयोजित की जाती है. हालांकि 2020 में कोरोना (CORONA) के कारण लॉटरी नहीं निकाली जा सकी. इससे पहले जून 2019 में लॉटरी निकाली गई है. अब नए साल 2021 में लॉटरी निकाली जाएगी.

पहले की थी घोषणा, मुंबई में लॉटरी निकालने के लिए कोई घर नहीं

म्हाडा के मुंबई बोर्ड ने पहले घोषणा की थी कि अगले दो वर्षों के लिए कोई लॉटरी नहीं होगी. लेकिन मुंबई मंडल के लिए नए साल में लॉटरी निकालने की तैयारी में है. हाल ही में पुणे बोर्ड ने लॉटरी की घोषणा की थी. मुंबई में लॉटरी के लिए आवास मंत्री जितेंद्र आह्वाड से लॉटरी के बारे में सवाल पूछा था. आह्वाड ने  घोषणा की कि जल्द ही मुंबई में घरों के लिए लॉटरी निकाली जाएगी. मंत्री ने घोषणा तो कर दी, लेकिन अब  मुंबई बोर्ड के सामने सवाल है कि लॉटरी के लिए घर कहां से लाएं.  इसलिए अब बोर्ड ने मकानों की खोज शुरू कर दी है.

मुंबई मंडल ने अब घरों की तलाश शुरू कर दी है. इस बात की समीक्षा की गई है कि वर्तमान में मुंबई में कहां और कितने घर हैं. इस समीक्षा में गोरेगांव के भूखंड पर लगभग 7000 घरों का निर्माण किया जा रहा है. इन घरों में से लगभग 2,500 तैयार होने के करीब हैं जो लॉटरी में उपलब्ध होंगे.

एक निजी बिल्डर के साथ साझा परियोजना से 50 से 60 घर प्राप्त हुए हैं. इसे भी लॉटरी में शामिल किया जा सकता है. मुंबई में बिखरे हुए घरों की भी खोज की जा रही है, जिससे उसे भी लॉटरी के साथ जोड़कर घरों की संख्या बढ़ाई जा सके. 

-योगेश म्हसे, मुख्य अधिकारी, मुंबई बोर्ड म्हाडा