HDFC बैंक में आएगी महाराष्ट्र पुलिस की सैलरी

  • ठाकरे सरकार का फैसला
  • एक्सिस बैंक को झटका
  • बैंक में देवेन्द्र की पत्नी हैं अधिकारी

मुंबई. महाराष्ट्र पुलिस की सैलरी अब एक्सिस बैंक की जगह एचडीएफसी बैंक में आएगी. साल 2015 में फडणवीस सरकार ने महाराष्ट्र पुलिस की सैलरी को एक्सिस बैंक में ट्रांसफर करने का समझौता किया था. अब जुलाई 2020 में इस समझौता के समाप्त हो जाने के बाद ठाकरे सरकार ने महाराष्ट्र पुलिस की सैलरी के ट्रांसफर के लिए एचडीएफसी बैंक के साथ समझौता किया है.

पूर्व मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस की पत्नी अमृता फडणवीस एक्सिस बैंक में एक प्रमुख अधिकारी के तौर पर कार्यरत हैं. ऐसे में कांग्रेस समेत अन्य विपक्षी दलों ने फडणवीस सरकार पर आरोप लगाया था कि पूर्व मुख्यमंत्री ने अपने पद का दुरुपयोग करते हुए महाराष्ट्र पुलिस की सैलरी को एक्सिस बैंक में ट्रांसफर करने का फैसला किया था.

हालांकि अब महाराष्ट्र पुलिस की सैलरी को एचडीएफसी बैंक में ट्रांसफर किए जाने के फैसले के पीछे ठाकरे सरकार कई तर्क दे रही है. उनका कहना है कि बैंक ने पुलिस कर्मचारियों को बिना किसी प्रीमियम के कई सुविधाएं प्रदान की हैं. सामान्य या कोरोना से मौत होने पर बिना किसी प्रीमियम के 10 लाख रुपए का बीमा कवर दिया है. इसके अलावा आकस्मिक मृत्यु होने पर 1 करोड़ रुपए का कवर दिया गया है. किसी दुर्घटना में दिव्यांग होने पर 50 लाख रुपए का कवर होगा. दुर्घटना में किसी पुलिस कमर्चारी की मौत होने पर उनके दो बच्चों को पढ़ाई के लिए 10 लाख रुपए और अस्पताल में भर्ती होने पर 30 दिनों तक रोजाना 1 हजार रुपए की मदद दी जाएगी.