Nawab Malik

Loading

मुंबई. महाराष्ट्र राज्य नीति आयोग द्वारा कौशल विकास, स्टार्टअप्स को बढ़ावा देने, विभिन्न प्रकार के नवाचारों के विकास के लिए आयोग के ‘इंडिया इनोवेशन इंडेक्स'(India Innovation Index) में दूसरी रैंक (Second Rank) हासिल की है। 

वर्ष 2020 -21 के लिए नीति आयोग भारत इनोवेशन इंडेक्स 2020 (NITI Aayog India Innovation Index 2020) का परिणाम घोषित किया है। इस सूची में तमिलनाडु (Tamil Nadu) पहले और महाराष्ट्र (Maharashtra) दूसरे स्थान पर है। राज्य 2019 में तीसरे स्थान पर था, लेकिन 2020 में एक स्थान की बढ़त के साथ दूसरे स्थान पर पहुंचने में कामयाब रहा। यह जानकारी कौशल विकास, रोजगार और उद्यमिता मंत्री नवाब मलिक (Nawab Malik) ने दी।

राज्य को पहले क्रमांक पर लाएंगे

मलिक ने कहा कि राज्य के कई सरकारी विभागों के साथ-साथ महाराष्ट्र स्टेट इनोवेशन सोसाइटी, मुंबई फिनटेक हब आदि के संयुक्त प्रयासों के कारण, भारत इनोवेशन इंडेक्स में राज्य देश में दूसरे स्थान हासिल किया है। मलिक ने कहा कि महाराष्ट्र स्टेट इनोवेटिव स्टार्टअप पॉलिसी के माध्यम से सरकार स्टार्टअप और इनोवेशन को गति देने के लिए प्रयत्नशील है। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र स्टेट इनोवेशन सोसाइटी महाराष्ट्र स्टार्टअप वीक का आयोजन करके राज्य भर में इनक्यूबेटरों के नेटवर्क का निर्माण करने, स्टार्टअप यात्रा जैसी पहलों का आयोजन करके महत्वपूर्ण तंत्र खड़ा करेगी। स्टार्ट अप के लिए भरपूर वित्तीय सहायता उपलब्ध करा कर राज्य को शीर्ष पर ले जाएगी।