मध्य रेल के कारशेड में लोकल ट्रेनों का मेंटेनेंस जारी

मुंबई. राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन में लोकल ट्रेन सहित नियमित ट्रेनों का संचालन बंद हो गया, परंतु रेलवे के वर्कशॉप में काम जारी रहा. मध्य रेल के कुर्ला, कलवा और सानपाड़ा ईएमयू कारशेडों में ईएमयू रेकों को मैंटेन, ऑनलाइन प्रशिक्षण आदि काम जारी रहा है.

इएमयू रेकों का रखरखाव, उनकी जांच, नियमित अंतराल पर बैटरी के वोल्ट,100-500 मीटर की दूरी पर रेक के मूवमेंट द्वारा अंडर-गियर परीक्षा,लाइट, पंखे, स्विच,पीए- पीआईएस जैसी यात्री सुविधाओं की जांच चलती रही. विभिन्न  साइडिंग में खड़ी रेकों के सभी खिड़कियां और दरवाजों के बंद होने के साथ सीलिंग की गई, सभी पैंटोग्राफ को नीचे किया गया, बैटरी स्विच को अलग रखा गया.

मानसूनी तैयारियां

इस अवधि के दौरान मानसून से संबंधित गतिविधियों शुरू की गई और ईएमयू रेक में संबंधित मानसून का काम सफलतापूर्वक पूर्ण किया गया. दिशा-निर्देशों के अनुसार सेवा के लिए  तैयार रेक में विशेष चेक शेड्यूल किया जा रहा है. सभी ईएमयू रेक में एक चक्र विशेष चेक पूरा किया गया है. ईएमयू पर विद्युत वाइपर के प्रावधान जैसे विश्वसनीयता कार्य योजना मदों का कार्यान्वयन किया गया. ओएचई कर्मचारियों के साथ संयुक्त रूप से एक चक्र पेंटोग्राफ छत की जांच और मैगरिंग की गयी. सभी ईएमयू डीबीआर और फिर बेस इंसुलेटरों को पानी द्वारा जेट से सफाई. रात्रि के दौरान इन रेकों का सेनेटाइज किया जाता है.

ऑनलाइन प्रशिक्षण

अप्रैल में आयोजित ऑनलाइन प्रशिक्षण में कुर्ला, कलवा और सानपाड़ा कार शेड के 59 कर्मचारियों ने भाग लिया. कुर्ला,कलवा और सानपाड़ा कार शेड के 262 कर्मचारियों ने अप्रैल,मई और जून 2020 में ईएमयू अवलोकन के ऑनलाइन प्रशिक्षण में भाग लिया है.आर्टीशन के कर्मचारियों के लिए एक सप्ताह की अवधि का ऑनलाइन रिफ्रेशर कोर्स प्रशिक्षण बैचों में आयोजित किया गया था (पहले बैच में 73,दूसरे बैच में 53)इसके अलावा कार्यालय कर्मचारियों के लिए ई-ऑफिस प्रशिक्षण भी आयोजित किया गया था

मास्क- सैनिटाइज़र बनाया

कुर्ला, कलवा और सानपाड़ा कारशेड में अपने कर्मचारियों के लिए 1500 लीटर हैंड सैनिटाइजर और हजारों फेस मास्क इन हाउस तैयार किए गए थे.

फुट संचालित पेयजल व्यवस्था

नल के सीधे संपर्क से बचने के लिए कुर्ला और कलवा कारशेड में आरओ प्लांट में फुट संचालित पेयजल व्यवस्था  प्रदान की गई है.सानपाड़ा कारशेड में आरओ प्लांट में लैंस संचालित पीने के पानी की व्यवस्था की गई है.