मेगा ब्लॉक में किए गए कई रखरखाव कार्य

मुंबई. मध्य रेल मुंबई मंडल पर रविवार को मेगा ब्लॉक के दौरान विभिन्न रखरखाव कार्य किए गए. माटुंगा-मुलुंड अप, डाउन स्लो लाइन और कुर्ला-वाशी अप, डाउन हार्बर लाइनों पर मरम्मत का काम हुआ.

इंजीनियरिंग कार्य

520 मीटर की लंबाई और स्लीपरों के प्रतिस्थापन, मशीनों से 2050 मीटर के टैंपिंग कार्य के साथ-साथ स्विच पॉइंट और पिटेड रेल के कार्य किए गए. 11 वेल्डिंग,स्लीपरों की शैलो स्क्रीनिंग,60 नग स्क्रैप स्क्रैप की लोडिंग और नालियों की सफाई का काम भी हुआ.

ओएचई कार्य

वार्षिक ओवरहालिंग और ओएचई का निरीक्षण, सेक्शन इंसुलेटर,स्विच-आइसोलेटर्स किया गया. संपर्क तारों,ड्रॉपर और जी-जम्परों के प्रतिस्थापन का कार्य, पोर्टल मास्ट की कटिंग, सस्पैंसन,एक्स-हथियार और गाइ रॉड्स को अंजाम दिया गया. 21 स्थानों पर ट्री ट्रिमिंग के साथ 21 बंधों के डिस्कनेक्शन-पुन: कनेक्शन, पीवीसी को हटाने, कमजोर पाइंट,अतिरिक्त जाइंट और बाहरी जाइंट किए गए. ये कार्य एक विशेष क्रेन,3 टॉवर वैगनों और 1 ट्रेस्टल-सीढ़ी गैंग के साथ किए गए.

एस एंड टी वर्क्स

ट्रैक लीड तारों, एलएच स्टॉक रेल, पॉइंट मोटर्स, सरेस से जोड़ा गया, सिग्नल और टूटे हुए पत्थर के विक्षेपकों का प्रतिस्थापन किया गया. ट्रैक सर्किट, गियर, ट्रैक मैग्नेट और सेंसर, एस-बॉन्ड, साइकल होल की ड्रिलिंग, लोकेशन बॉक्स के रखरखाव और पॉइंट के परीक्षण के साथ-साथ ट्रैक मापदंडों की रिकॉर्डिंग के साथ-साथ डिस्कनेक्शन और रि कनेक्शन का कार्य भी किया गया. सिग्नल और दूरसंचार मरम्मत कार्यों के लिए इंजीनियरिंग विभाग के साथ समन्वय कर कार्य किया गया.