मेगा ब्लॉक में हुए कई  रखरखाव कार्य

मुंबई. मध्य रेल मुंबई मंडल ने ठाणे-कल्याण अप-डाउन  फास्ट लाइनों और कुर्ला-वाशी अप -डाउन हार्बर लाइन पर रविवार को मेगा ब्लॉक के दौरान  रखरखाव के कई कार्य किए. अभियांत्रिकी कार्य के तहत 37 कैजुअल एमबीसी स्लीपर्स, 31 एसईजे और क्रॉसिंग स्लीपर्स और नॉचड एमबीसी स्लीपर्स के स्वीच और जोड़ों का बदलाव किया गया. 127 स्क्रैप रेलों के लोडिंग के साथ-साथ विभिन्न स्थानों पर डूमैटिक और यूनीमैट मशीनों, रेल प्रतिस्थापन, गैस काटने और वेल्डिंग कार्य की सहायता से 4 किमी की लंबाई के लिए टैंपिंग का काम किया गया. हिल गैंग ने पारसिक टनल के शीर्ष पर कार्य किए.

ठाणे क्रीक पुल पर रखरखाव के काम के अलावा जेसीबी मशीन से 3 वैगन कचरे को हटाया गया. ओएचई कार्य के तहत वार्षिक ओवरहालिंग और निरीक्षण, सेक्शन इंसुलेटर, स्विच-आइसोलेटर्स, कॉन्टैक्ट वायर की री-टेंशन,कॉन्टैक्ट वायर के रिप्लेसमेंट,कैटेनरी वियर्स, 3 किमी इंसुलेटर का कार्य हुआ. ब्रैकेट्स का निर्माण और प्रतिस्थापन, ड्रॉपरों का समायोजन, जम्पर्स की जांच, 34 बॉन्डों का डिस-कनेक्सन, रि-कनेक्सन किए गए. एस एंड टी कार्य में स्टॉक रेल, वन सिग्नल यूनिट, जैकेटेड ट्रैक लीड वायर,10 जैकेटेड जंपर्स का नवीनीकरण किया गया.  

मैग्नेट, डिजिटल एक्सल काउंटर सेंसर, ट्रैक लीड कनेक्शन के साथ और बॉन्ड, परीक्षण, समायोजन और डिजिटल एक्सल काउंटर के साथ सिग्नलों और ट्रैक सर्किटों के केबल का काम भी किया गया.