मेट्रो-3 से जुड़ेगा मेट्रो-6, शहर की कनेक्टिविटी में हुआ और इज़ाफा

मुंबई. कोलाबा-बांद्रा-सीप्ज मेट्रो 3 परियोजना आरे कारशेड और पेड़ों कटाई के लिए विवादों में फंस गई थी, लेकिन अब यह योजना मुंबईकरों के लिए हितकर साबित होगी. फायदेमंद इसलिए कि मेट्रो-3 को मेट्रो-6 से जोड़ा जाएगा. इससे पश्चिमी उपनगर, पूर्वी उपनगर से सीधे मेट्रो से जुड़ जायेगा. अब कुलाबा से सीधे कांजूरमार्ग के लिए भी और वहां से अंधेरी वर्सोवा के लिए जाया जा सकेगा.

मेट्रो-3 कारशेड आरे में बनाया जाना था, लेकिन पर्यावरण कार्यकर्ता और आदिवासी इसका विरोध कर रहे थे. आरे के 600 एकड़ जमीन को रिजर्व वन क्षेत्र घोषित किया गया है. मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने मेट्रो कारशेड कांजूरमार्ग में बनाने की घोषणा की है. मेट्रो-3 और मेट्रो-6 (स्वामी समर्थ नगर, लोखंडवाला से विक्रोली) का कारशेड एक ही रहेगा. दोनों मार्गों के जुड़ जाने से मुंबईकरों का फायदा होगा. कोलाबा से मेट्रो में बैठ कर कांजूरमार्ग जाया जा सकता है और वहां से लोखंडवाला, वर्सोवा तक पहुंचा जा सकेगा. कोलाबा से भूमिगत मार्ग आरे स्टेशन पर आकर खत्म होने वाला था, अब आरे से बाहर जेवीएलआर से कांजूरमार्ग तक जाएगा.  जेवीएलआर से दूसरा मार्ग स्वामी समर्थ तक जाएगा. मतलब अब पूर्वी उपनगर के लिए भी सीधे पहुंचा जा सकेगा.

अलग बन रहे थे कारशेड

मेट्रो- 3 के लिए आरे में और मेट्रो- 6 के लिए कांजूरमार्ग में कारशेड बनाया जाना था अब दोनों मेट्रो के लिए एक ही जगह कारशेड होगा. दोनों मेट्रो के लिए 60 हेक्टेयर जमीन लगाने वाली थी, लेकिन अब 30-40 हेक्टेयर में दोनों के लिए कारशेड बन जाएगा. स्टालिन ने कहा कि जगह के साथ सरकार का पैसा भी बचेगा.