मीरा-भायंदर को उम्मीद से ज्यादा पानी, उद्योग मंत्री देसाई की अध्यक्षता में समीक्षा बैठक

  • अतिरिक्त 20 एमएलडी पानी देने का निर्णय

Loading

अनिल चौहान

भायंदर. पानी की किल्लत से जूझ रही शहर की जनता के लिए उम्मीद भरी खबर है.सोमवार को मंत्रालय में उद्योग मंत्री सुभाष देसाई की अध्यक्षता में मीरा-भायंदर की जलापूर्ति को लेकर समीक्षा बैठक की गई.बैठक में चर्चा के बाद एमआईडीसी से मंजूर कोटा 135 एमएलडी पूरा-पूरा और 20 एमएलडी अतिरिक्त पानी भी देने पर सहमति बनी.

135 एमएलडी पानी कोटा होने का चला पता 

बैठक के लिए मुख्य भूमिका निभाने वाले शिवसेना विधायक प्रताप सरनाईक ने बताया कि बैठक में आश्चर्यजनक रूप से पता चला कि 115 नहीं, बल्कि 135 एमएलडी पानी एमआईडीसी से मीरा-भायंदर को जलसंपदा विभाग ने मंजूर कर रखा है. यह पूरा पानी और उनकी मांग पर अतिरिक्त 20 एमएलडी पानी देने का निर्णय हुआ है. इस तरह एमआईडीसी से कुल 155 एमएलडी पानी मीरा-भायंदर को भविष्य में मिल सकता है.

मिलना चाहिए 221 एमएलडी पानी 

गौरतलब है कि स्टेम प्राधिकरण से 86 एमएलडी पानी स्वतंत्र रूप से मिलता है. 90 से 100 एमएलडी पानी एमआईडीसी से प्राप्त हो रहा है.कुल मिलाकर 176 से 186 एमएलडी पानी ही मिल रहा है, जबकि 221 एमएलडी पानी मिलना चाहिए.

टैंकर लॉबी की लूट से मिलेगा छुटकारा 

पानी की कटौती से शहर में जल संकट गहरा गया है. लोग टैंकर के पानी पर निर्भर हो गए हैं. टैंकर लॉबी लूट मचा रखी है. कोरोना संक्रमण से बचाव में बार-बार हाथ धोना मुश्किल हो रहा है. लोगों पर तिहरी मार पड़ रही है.अब इस लूट-मार से लोगों को छुटकारा मिलने की उम्मीद है.

नवी मुंबई का पानी भी मिलेगा 

सरनाईक ने कहा कि एमआईडीसी से मिल रहे अपने कोटे का 35 एमएलडी पानी लेने से नवी मुंबई मनपा ने मना कर रखा है. इसमें से 20 एमएलडी पानी मीरा-भायंदर को देने का निर्णय हुआ है. एमआईडीसी से अभी करीब 90/ 100 एमएलडी पानी मिल रहा है. बाकी का 45 एमएलडी और अतिरिक्त 20 एमएलडी पानी हासिल करने के लिए मीरा-भायंदर मनपा कमिश्नर को एमआईडीसी और जल संपदा विभाग की बैठक बुलानी है.

एमआईडीसी ने फैलाया भ्रम 

उधर, महापौर ज्योत्स्ना हसनाले ने बताया कि 125 एमएलडी पानी मंजूर होने के बावजूद एमआईडीसी के अधिकारियों ने 115 एमएलडी पानी मंजूर होने की बात बार-बार कह कर भ्रम फैलाया. उनके द्वारा यह मुद्दा उठाने पर अधिकारियों ने खुलासा किया कि 135 एमएलडी पानी मंजूर है.

बैठक में ये थे शामिल 

बैठक में सांसद राजन विचारे, विधायक प्रताप सरनाईक और गीता जैन, महापौर ज्योत्सना हसनाले, मनपा कमिश्नर डॉ.विजय राठोड, कांग्रेस गुट नेता जुबेर इनामदार, विरोधी दल नेता प्रवीण पाटिल, स्थायी समिति सभापति अशोक तिवारी, सभागृह नेते प्रशांत दलवी, अतिरिक्त आयुक्त दिलीप ढोले, कार्यकारी जलापूर्ति अभियंता सुरेश वाकोडे आदि शामिल थे.

कैसे और कहां से लेना पानी, कमिश्नर करें तय 

सवाल पानी का था.पानी जीवन के लिए आवश्यक है.इसलिए इस मुद्दे पर राजनीति उचित नहीं थी. मेरी मांग के अनुरूप सर्वदलीय बैठक लगाई गई थी. मंजूर कोटा का पूरा पानी मिलेगा. पानी उठाते समय दूसरी मनपाओं की जलापूर्ति प्रभावित न हो, इसलिए पानी कहां से, कैसे तथा किस तरह उठाना है? यह मनपा कमिश्नर को एमआईडीसी और जलसंपदा विभाग के अधिकारियों की बैठक बुलाकर तय करना है. -प्रताप सरनाईक,शिवसेना विधायक 

जल्द खत्म होगा पेयजल संकट 

 शहर में व्याप्त पानी की किल्लत दूर करने के लिए उद्योग मंत्री के साथ बैठक सकारात्मक रही.बैठक में मंजूर कोटा के अलावा ज्यादा पानी देने का निर्णय भी हुआ है.जल्द ही पानी का संकट खत्म हो जाएगा. – गीता जैन,निर्दलीय विधायक