Eknath Shinde

  • इस्टर्न एक्सप्रेस का ठाणे तक विस्तार
  • नगरविकास मंत्री शिंदे ने दी जानकारी

Loading

मुंबई. मुंबई एमएमआर के अंतर्गत आने वाले ठाणे सहित उपनगरों में शुरू एमएमआरडीए की परियोजनाओं को फास्ट ट्रैक पर लेकर पूरा करने का निर्देश नगरविकास मंत्री एकनाथ शिंदे ने दिया है. एमएमआर में तेजी से बढ़ती जनसंख्या को देखते हुए संसाधनों के विकास के लिए एमएमआरडीए कई परियोजना पर कार्य कर रहा है.

इनमें इस्टर्न एक्सप्रेस हाइवे का घाटकोपर से ठाणे तक विस्तार, तीन हात नाका की रिमॉडेलिंग,आनंद नगर नाका से साकेत एलिव्हेटेड महामार्ग, कोपरी से ऐरोली पटनी खाडी पूल, कोलशेत से गायमुख खाड़ी मार्ग के साथ कोलशेत-कासारवडवली- गायमुख तक खाड़ीपार इलाकों को जोड़ने वाले ब्रिज का निर्माण आदि योजनाएं बनाई गईं हैं. 

होगी नोडल अधिकारी की नियुक्ति

नगरविकास मंत्री एकनाथ शिंदे ने बताया कि इन सभी योजनाओं पर जल्द अमल के लिए  एक नोडल अधिकारी की  नियुक्ति का निर्णय लिया गया है. एमएमआर की इन परियोजनाओं को लेकर नगरविकास मंत्री शिंदे एवं एमएमआरडीए आयुक्त आर. ए. राजीव के समक्ष प्रस्तुतिकरण भी हुआ है.  नगरविकास मंत्री एकनाथ शिंदे के अनुसार, पुणे, नाशिक,अहमदाबाद, जेएनपीटी इन स्थानों के लिए यातायात एमएमआर इलाके से ही होता है. नागपुर-मुंबई समृद्धी महामार्ग भी ठाणे आकर समाप्त हो रहा है. 

ग्रोथ सेंटर का निर्माण

भिवंडी और कल्याण इलाके में एमएमआरडीए की तरफ से ग्रोथ सेंटर विकसित किया जाएगा. इन योजनाओं का ख्याल रखते हुए परियोजनाओं के विकास में गति लानी होगी. ठाणे-भिवंडी-कल्याण मेट्रो का सुधारित प्रारूप जल्द मंजूर किए जाने की जानकारी एकनाथ शिंदे ने की. उन्होंने कहा कि मुंबई-ठाणे मेट्रो का काम फ़ास्ट ट्रैक पर है, जर्मन बैंक से कर्ज मंजूरी के बाद अब काम समय पर पूरा होगा. ठाणे-भिवंडी-कल्याण मेट्रो मार्ग के भिवंडी से कल्याण के आरेखन को लेकर कई शिकायतें थीं. कल्याण का थोड़ा भाग ही मेट्रो के माध्यम से कवर हो रहा था, इसलिए इसमें बदलाव का निर्देश दिया गया है.