bird flu
file

Loading

मुंबई. कोरोना (Corona) के बाद देश में और महाराष्ट्र (Maharashtra) में बर्ड फ्लू (Bird Flu) को लेकर काफी चर्चा है। बर्ड फ्लू को लेकर मुंबईकर (Mumbaikar) भी सतर्क हो गए हैं ।  5 जनवरी से 14 जनवरी तक, बीएमसी (BMC) के आपातकालीन कक्ष (Emergency Room) की 1916 हेल्पलाइन (Helpline) पर कौवे, कबूतर और गौरैया के मृत पाए जाने की 578 शिकायतें प्राप्त हुई हैं।

मुंबई शहर और उपनगरों, मलाड, बोरीवली, कांदिवली, दादर, परेल, वडाला, अंधेरी, सायन, माटुंगा, चेंबूर, गिरगांव, कुलाबा आदि इलाकों के नागरिक बीएमसी की हेल्पलाइन पर कौवे, कबूतर और दो गौरैयों की बर्ड फ्लू के कारण मरने की शिकायतें मिली हैं।

BMC ने जारी किए थे दिशा-निर्देश

राज्य के कुछ हिस्सों में बर्ड फ्लू के पहुंचने के बाद इस वायरस के  मुंबई पहुंचने पर राज्य सरकार और मुंबई महानगरपालिका (‍BMC) सतर्क हो गई थीं। महानगरपालिका ने 2 दिन पहले बर्ड फ्लू पर कुछ दिशा-निर्देश जारी किए थे। जिसमें कहा गया था कि मुंबई में कहीं भी मृत मुर्गियों, कौवों और पक्षियों के पाए जाने पर नागरिकों, चिकन विक्रेताओं को भयभीत नहीं होना चाहिए। बीएमसी ने 1916 हेल्पलाइन पर फोन करने की अपील की थी। जिसके बाद 5 जनवरी से 14 जनवरी  तक, बीएमसी  के आपातकालीन कक्ष की 1916 हेल्पलाइन पर कौवे, कबूतर और गौरैया के मरने की 578 शिकायतें मिली हैं।