rain

मुंबई (महाराष्ट्र).  मुंबई (Mumbai) में बुधवार रातभर भारी बारिश (Rain) और गरज के साथ बौछारें पड़ने से कुछ निचले इलाकों में जलभराव हो गया। अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। मुंबई में रातभर भारी बारिश (Rain) के कारण हिंदमाता, किंग्स सर्कल और कालाचौकी जैसे कुछ इलाकों में पानी भर गया। सूत्रों ने बताया कि हालांकि सुबह बारिश कम हो गई, जिसके कारण सड़कों पर भरा पानी भी कम हो गया।

एक अधिकारी ने बताया कि बारिश के कारण सार्वजनिक परिवहन सेवाएं प्रभावित नहीं हुईं हैं और बृहन्मुंबई विद्युत आपूर्ति एवं यातायात (बेस्ट) की बसें और स्थानीय ट्रेनें सामान्य रूप से चल रही हैं। बृहन्मुंबई महानगर पालिका (बीएमसी) के एक अधिकारी ने बताया कि बृहस्पतिवार को सुबह आठ बजे तक पिछले 24 घंटे में 106.01 मिमी बारिश दर्ज की गई। इसी अवधि में पूर्वी उपनगरों में 69.18 मिमी और पश्चिमी उपनगरों में 58.36 मिमी बारिश हुई।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार 64.5 मिमी से 115.5 मिमी को ‘भारी बारिश’ माना जाता है और 115.6 मिमी से 204.4 मिमी बारिश को ‘बहुत भारी’ की श्रेणी में माना जाता है। आईएमडी ने इससे पहले मुंबई और पड़ोसी ठाणे जिले के लिए ‘ओरेंज’ अलर्ट जारी किया था और बृहस्पतिवार को भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान जताया है। उसने शहर और उपनगरों में भारी बारिश का अनुमान जताते हुए शुक्रवार के लिए ‘येलो’ अलर्ट जारी किया।