पहली ही बारिश में डूबी मुंबई, कई स्थानों पर भरा कमर तक पानी

Loading

  • मार्ग डायवर्ट करने से भी नहीं मिली राहत
  • ट्रैफिक जाम से हुआ बुरा हाल

मुंबई. मौसम विभाग की सटीक भविष्यवाणी के अनुसार अगले 48 घंटे में भारी बारिश की और रेड एलर्ट चेतावनी सही साबित हुई.  गुरुवार से हो रही जोरदार बारिश से  मुंबई के कई इलाकों में पानी भर गया. निचले इलाकों में कमर तक पानी जमा होने से आवागमन ठप हो गया. गाडियां के जहां तहां फंसने से ट्रैफिक जाम हो गया.

 ट्रैफिक पुलिस ने पानी भरने वाले इलाकों में बैरीकेटिंग लगा कर यातायात बंद कर दिया और कई मार्ग से यातायात को डायवर्ट कर दिया, लेकिन  उसका भी फायदा लोगों को नहीं हुआ. बारिश के कारण शार्ट सर्किट और पेड़ गिरने की कई घटनाएं हुई. वर्ली हिल रोड़ पर पहाड़ी का एक हिस्सा खिसक गया, लेकिन किसी के हताहत होने की खबर नहीं है. 

 सड़कें पानी में डूबी

 पहली बरसात में मुंबई के सायन माटुंगा, दादर, हिंदमाता, भायखला पुलिस स्टेशन, चीराबाजार, कफ परेड, भूलाभाई देसाई रोड़, सीपी टैंक, बिंदुमाधव जंक्शन, कुर्ला, अंधेरी सबवे, मालाड़, कांदिवली, बोरीवली में सड़कें पानी में डूब गई. इन इलाकों में कई दुकानों में भी पानी भर गया. कमर तक पानी जमा होने से ट्रैफिक पूरी तरह से ठप रहा. लोगों को आने जाने के लिए भारी परेशानी का सामना करना पड़ा.  बारिश के दौरान मुंबई में 24 जगहों पर पेड़ और टहनी गिरने की शिकायतें मिली हैं.  तीन जगहों पर घरों की दीवार गिर गई और 9 अलग-अलग जगहों पर शॉर्ट सर्किट होने की घटनाएं हुई.  बीएमसी के अनुसार  कुलाबा में 160.6 मिमी,  सांताक्रुज में 102.7 मिली बारिश दर्ज की गई. 

वाहन लंबे समय तक एक ही स्थान पर फंसे 

उपनगरों में बोरीवली, मालाड और जोगेश्वरी क्षेत्रों में भी वाहन लंबे समय तक एक ही स्थान पर फंसे रहे. मुलुंड, भांडुप और पवई में भी अच्छी बारिश हुई.  सायन ,माटुंगा पुलिस स्टेशन के अलावा षणमुखानंद सभागृह रोड के पास की मुख्य सड़क पर पानी जमा हो गया. जिसके चलते यहां पर वाहनों को डायवर्ट किया गया. 

पुलिस ने बढ़ाई सतर्कता

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अगले 24 घंटे मुंबई में भारी बारिश की संभावना जताई है. बीएमसी ने भी लोगों कहा है कि घर से बाहर निकलने के दौरान सावधानी बरतें. पुलिस ने भी समुद्री किनारों पर अपनी सतर्कता बढ़ा दी है. ट्रैफिक पुलिस ने पानी भरने वाले स्थानों पर जवानों को तैनात कर दिया है. 4 फुट पानी भरने से अंधेरी  सबवे को बंद कर दिया गया है. मौसम विभाग के अनुसार मुंबई के अलावा ठाणे, मीरा-भायंदर, कल्याण- डोंबिवली, नवी मुंबई, वसई-विरार में भी लगातार बारिश हो रही है. पानी भरने वाली जगहों पर मेनहोल के पास मुंबई महानगर पालिका और पुलिस के कर्मचारी चेतावनी बोर्ड के साथ तैनात रहे. 

नाला सफाई नहीं होने से डूबी मुंबई

 पहली बरसात में मुंबई में जगह-जगह पानी भरने से खफा विरोधी पक्ष नेता रवि राजा ने कहा कि नाला सफाई नहीं किए जाने के कारण ही मुंबई में पानी भर रहा है. हिंदमाता के पास बीएमसी ने पानी निकासी के लिए अलग से टनल बनाया था. दावा किया था कि अब वहां पानी नहीं भरेगा उसके बाद भी वह क्षेत्र पानी में डूब गया. उन्होंने कहा कि वे जल्द ही नाला सफाई में किए गए भ्रष्टाचार के खिलाफ एंटी करप्शन ब्यूरो में शिकायत दर्ज कराएंगे.