मुंबईवालों हो जाओ सावधान, अगला 4 सप्ताह महत्वपूर्ण

  • कमिश्नर की चेतावनी

मुंबई. मुंबई में लोकल ट्रेन सेवा को छोड़ कर सब कुछ अनलॉक कर दिया गया है, लेकिन अब कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए एक बार फिर बंदिशों का दौर शुरु होने वाला है. दिल्ली में कोरोना की दूसरी लहर को देखते हुए बीएमसी कमिश्नर इकबाल सिंह चहल ने मुंबई में लोकल सेवा को लेकर कहा है कि मुंबई के लिए अगले 4 सप्ताह महत्वपूर्ण रहने वाला है. उसके बाद ही आम जनता के लिए लोकल सेवा उपलब्ध कराने पर विचार किया जा सकता है.

चहल ने मुंबई में दुबारा बढ़ते कोराना मरीजों पर चिंता व्यक्त करने हुए कहा कि बीएमसी अगले 4 सप्ताह तक कोरोना संक्रमण के बढ़ते असर की समीक्षा कर रही है, स्थितियां अनुकूल रही तो लोकल शुरु करने का निर्णय लिया जाएगा. उन्होंने कहा कि मुंबई में दुबारा प्रतिबंध लगाने का कोई विचार नहीं है. लेकिन स्कूल, स्वीमिंग पूल और रेलवे को अभी नहीं शुरु किया जाएगा.

बीएमसी ने 35.1 लाख परिवारों तक पहुंच कर जांच की

चहल ने बताया कि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने ‘मेरा परिवार, मेरी जिम्मेदारी’ एक अनूठा अभियान शुरू किया है. इस अभियान के तहत, बीएमसी ने मुंबई के 35.1 लाख परिवारों तक पहुंच कर कोरोना की जांच की है. इन परिवारों तक बीएमसी दोबारा पहुंचेगी. झुग्गियों में रहने वालों से लेकर ऊंची इमारतों तक सब जगह हमने पहुंच बनाई है. हमने उनके ऑक्सीजन स्तर, शरीर के तापमान की जांच की, जिसमें  हजारों मरीजों का पता लगाया गया और उनका उपचार किया गया.

मुंबई में बाहर से आने वाली ट्रेनें बंद करो

मुंबई में बढ़ते कोरोना केस को देखते हुए आगामी 15 दिनों तक मुंबई में बाहर से आने वाली ट्रेनों पर रोक लगनी चाहिए. कोरोना मरीजों की संख्या में दोबारा वृद्धि हो रही है, इसलिए बाहर से आनेवाली गाड़ियों पर 15 दिन के लिए मुंबई प्रवेश पर रोक लगाई जाए. अतिरिक्त सावधानी बरतने की जरूरत है, थोड़ी सी भी लापरवाही भारी पड़ सकती है.  -किशोरी पेडणेकर, महापौर, मुंबई महानगरपालिका