कोरोना की रोकथाम को लेकर कल से ‘मेरा परिवार, मेरी ज़िम्मेदारी’ अभियान

  • आदित्य ठाकरे ने मुंबई उपनगर जिलाधिकारी कार्यालय में की बैठक
  • मनपा अधिकारियों को दिया निर्देश

मुंबई. वैश्विक महामारी कोरोना की रोकथाम और प्रत्येक व्यक्ति तक पहुंच कर स्वास्थ्य शिक्षा देने के  उद्देश्य से मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के निर्देश पर मुंबई सहित पूरे राज्य में मंगलवार से ‘मेरा परिवार, मेरी ज़िम्मेदारी’ अभियान शुरु किया जा रहा है. इस मुहिम को सफल बनाने को लेकर मुंबई उपनगर के पालक मंत्री आदित्य ठाकरे ने अधिकारियों को निर्देश दिया. 

बांद्रा स्थित जिलाधिकारी कार्यालय में हुई बैठक में जिलाधिकारी मिलिंद बोरीकर सहित उपनगर जिला के सभी मनपा उपायुक्त,  15 वार्डों के सहायक आयुक्त सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे. इस अवसर पर ‘मेरा परिवार, मेरी जिम्मेदारी’ अभियान को लेकर मनपा की तरफ से  तैयारी का प्रजेंटेशन किया गया. आदित्य ठाकरे ने इस मुहिम में हाउसिंग सोसायटियों, जनप्रतिनिधियों, स्वयंसेवी संस्थाओं को शामिल करने का निर्देश दिया.

कोरोना को रोकने के लिए सेल्फ डिफेंस जरुरी

पालक मंत्री ने कहा कि कोरोना को रोकने के लिए सेल्फ डिफेंस जरुरी है. लोग चाल, हाउसिंग सोसायटियों में मास्क लगा कर रहें, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें, इसके लिए सभी को जागरूक करना जरुरी है.उन्होंने कहा कि चेस द वायरस मुहिम के जरिये कोरोना को रोका जा सकता है.

स्वयंसेवक घर-घर जाकर जांच करेंगे

इस अभियान के अंतर्गत स्वास्थ्य विभाग की ओर से नियुक्त किए गए स्वयंसेवक घर-घर जाकर लोगों में बुखार और ऑक्सीजन के लेवल की जांच करेंगे, लोगों को स्वास्थ्य शिक्षा और स्वास्थ्य संबंधित महत्वपूर्ण संदेश देंगे, संदिग्ध कोरोना मरीजों को खोज कर उनके उपचार की व्यवस्था करेंगे. मधुमेह, हृदयविकार, किडनी की बीमारी, मोटापा जैसी बीमारियों के ग्रसित लोगों को खोजना और उपचार के लिए संदर्भ सेवा इन सभी बिन्दुओं को इसमें शामिल किया गया है.