Wife's phone ring, robbery robbed - Ramna torn incident occurred
File Photo

Loading

मुंबई. कोरोना महामारी को फैलने से रोक के लिए लगे लाॅकडाउन के बीच ऑनलाइन फ्राॅड करने वाले गिरोह सक्रिय हैं. जालसाज ठगी के तरह-तरह के हथकंडे अपना रहे हैं. शेयर ब्रोकर प्रमोद हरलालका का फेसबुक अकाउंट हैक कर उनके दोस्तों से पैसे की मांग का मामला सामने आया है. उनके कई दोस्तों ने जब मदद के लिए फोन किया तो उन्हें इसकी जानकारी हुई. 

उन्होंने इसकी ऑनलाइन शिकायत की है और दोस्तों और परिचितों से अपील किया है कि उनके फेसबुक अकाउंट से पैसे की मांग की जाती है तो बताए गए बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर न करें.

दोस्तों से पैसे की मांग

भायंदर (प.) के 60 फीट रोड स्थित पोरवाल काॅम्प्लेक्श में शेयर ब्रोकर प्रमोद हरलालका रहते हैं. गुरुवार को बोरिवली में रहने वाले व्यवसायी मनोज अग्रवाल का उन्हें फोन आया. मनोज ने उनसे पैसे मिलने और हालचाल जानने के लिए फोन किया. पहले प्रमोद अपने दोस्त मनोज की बात समझ नहीं पाए. जब मनोज ने उनसे यह पूछा कि आपने फेसबुक पर कुछ समय पहले चैटिंग कर 10,000 रुपए की मांग नहीं की थी, तो प्रमोद ने इससे इंकार किया. इसी बीच उनके एक दूसरे दोस्त का भी मदद करने के लिए फोन आया और उससे भी फेसबुक चैटिंग के जरिए 10 हजार रुपए की मदद मांगने की बात सामने आयी. उन्होंने फेसबुक पर हुई चैटिंग का मोबाइल स्क्रीन शाॅट लेकर प्रमोद को भेजा, तो उन्हें पता चला कि उनके फेसबुक अकाउंट को कोई हैक कर दोस्तों से पैसे की मांग कर रहा है. प्रमोद ने दोस्तों और परिचितों को  गुगल पे, फोन पे, पेटियम या किसी बैंक अकाउंट में उनके नाम पर पैसे ट्रांसफर नहीं करने को कहा है. 

 कमलेश यादव का सोशल मीडिया अकाउंट हुआ था हैक

इसी तरह पिछले दिनों बीजेपी नगरसेवक कमलेश यादव का सोशल मीडिया अकाउंट एवं ई-मेल हैक कर मैसेज भेज कर उनके दोस्तों और परिचितों से पैसे की मांग की गयी थी. उन्होंने कांदिवली पुलिस स्टेशन में इसकी शिकायत दर्ज करवाया है. उनके दोस्तों को मिले मैसेज में लिखा गया है कि उन्हें पैसे की बहुत जरुरत है. गुगल पे, फोन पे या पेटियम के माध्यम से पैसे तुरंत भेजिए.

 साइबर पुलिस ने बैंक खाता धारकों को सतर्क किया

साइबर पुलिस ने बैंक खाता धारकों को सतर्क किया है कि वे पर्सनल जानकारी, आधार कार्ड नंबर, पेन कार्ड नंबर, बैंक के पीन कोड नंबर किसी को ऑनलाइन शेयर न करें. हैकर्स बैंक अकाउंट से पैसे साफ कर सकते हैं. कई ऐसे गिरोह भी सक्रिय हैं, जो फर्जी मैसेज भेज कर बैंक से मैसेज भेजे या फोन करने का दावा करते है. बैंक खाताधारकों से डिटेल मांगते हैं. जैसे ही कोई अपने खाते का डिटेल शेयर करता है, उसके खाते से पैसे उड़ा लिए जाते हैं.