Night Curfew Hotel business AHAR
File Photo

  • पूरे साल की कमाई होगी प्रभावित

Loading

मुंबई. यूरोप और अफ़्रीकी देशों (Europe And African countries) में कोरोना वायरस (Corona virus) का नया प्रकार आने के बाद राज्य की महाविकास आघाड़ी सरकार (Mahavikas Aghadi Government) ने मुंबई सहित महाराष्ट्र (Maharashtra) के सभी महानगरपालिका क्षेत्रों में एहतियातन नाइट कर्फ्यू (Night curfew) घोषित कर दिया गया है. सरकार के निर्णय से होटल व्यवसायियों की नींद उड़ गयी है. होटल व्यवसायियों की संस्था ‘आहार’ (AHAR) ने क्रिसमस (Christmas) और नए साल (New Year) के उपलक्ष्य में राहत देने की मांग सरकार से की है. इस संदर्भ में  होटल व्यवसायियों का एक शिष्टमंडल बुधवार को देर शाम एनसीपी प्रमुख शरद पवार (NCP chief Sharad Pawar) से मुलाकात कर सकता है.

वैश्विक महामारी कोरोना की रोकथाम को लेकर लॉकडाउन  घोषित होने के बाद मुंबई सहित महाराष्ट्र के सभी होटल और रेस्टोरेंट बंद हो गए थे. मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के  मिशन-बिगिन अगेन के तहत 5 अक्टूबर से 50 प्रतिशत क्षमता के साथ होटल और रेस्टोरेंट शुरु करने की अनुमति मिली थी. व्यवसाय अभी पीक पर भी नहीं पहुंचा था कि एक बार फिर नाइट कर्फ्यू घोषित कर दिया गया.

शरद पवार से मुलाकात करेगा एक शिष्टमंडल 

 क्रिसमस और नए वर्ष के उपलक्ष्य में होटलों में अच्छी कमाई होती है. पिछले दिनों  होटल और रेस्टोरेंट एसोसिएशन ऑफ वेस्टर्न इंडिया (एचआरएडब्ल्यूआई) ने राज्य की महाविकास आघाड़ी सरकार से  होटल और रेस्टोरेंट को 2 घंटे अतिरिक्त खोलने की अनुमति देने की मांग की थी. राज्य सरकार को लिखे पत्र में एचआरएडब्ल्यूआई ने कहा था कि होटल और रेस्टोरेंट को रात साढ़े 11 बजे बंद करने के समय में 2 घंटे की राहत और दी जाय. इससे 50 से 75 करोड़ रुपए प्रति दिन अतिरिक्त की आय हो सकती है. एचआरएडब्ल्यूआई ने सरकार से रेस्टोरेंट में पूरी क्षमता के साथ बैठकर खाने की अनुमति देने की भी मांग की थी. क्रिसमस को लेकर होटल व्यवसायी उत्साहित थे. इस बीच सरकार ने नाइट कर्फ्यू घोषित कर दिया. होटल व्यवसायियों की संस्था ‘आहार’ की इस संदर्भ में मंगलवार को दोपहर  विशेष बैठक भी हुई. जिसमें निर्णय लिया गया कि इस संदर्भ में एक शिष्टमंडल एनसीपी प्रमुख शरद पवार से मुलाकात करेगा.

कल शाम तक एनसीपी प्रमुख से हो सकती है मुलाकात

आहार के अध्यक्ष शिवानंद शेट्टी ने बताया कि हर साल क्रिसमस और 31 दिसंबर  को रात भर होटल और  रेस्टोरेंट खुले रखने की अनुमति सरकार की तरफ से दी जाती थी. इस समय कोरोना का संकट है. जिसको देखते हुए रात डेढ़ बजे तक होटल और रेस्टोरेंट खोलने की अनुमति दी जानी चाहिए. उन्होंने बताया कि इस संदर्भ में मंगलवार को एनसीपी प्रमुख शरद पवार से मुलाकात करने का प्रयास किया गया, लेकिन वे किसी काम से पुणे चले गए हैं. उन तक ज्ञापन पहुंचा दिया गया है. बुधवार को शाम तक मिलने का प्रयास किया जाएगा.

 रात के डेढ़ बजे तक होटल और रेस्टोरेंट को खोलने की अनुमति दी जाय

  आहार के महासचिव सुकेश शेट्टी ने कहा कि लॉकडाउन से पहले  रेस्टोरेंट को रात डेढ़ बजे तक खुलने की अनुमति थी. नए साल के जश्न तक यह बहुत छोटी सी अवधि है और आतिथ्य क्षेत्र को इससे कमाने की उम्मीद है. पिछले वर्षों तक क्रिसमस और 31 दिसंबर को रात भर होटल और रेस्टोरेंट खोलने की अनुमति मिलती थी. इसलिए सरकार से हमारी मांग है कि रात के डेढ़ बजे तक होटल और रेस्टोरेंट को खोलने की अनुमति दी जाय.इससे  होटलों में भीड़ भी नहीं होगी.