Corona Vaccine Shortage: 26 Mumbai Vaccine Centres Shut
Representative Image

    मुंबई. केंद्र सरकार से 45 से अधिक उम्र के लोगों को दी जाने वाली वैक्सीन (Vaccine) का स्टॉक राज्य को अभी भी नहीं मिला है। नतीजतन सोमावर को भी मुंबई (Mumbai) में 45 से अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण (Vaccination) नहीं होगा। बता दें कि मुंबई में पिछले 3 दिनों से वैक्सीन न होने के कारण टीकाकरण का कार्य ठप्प पड़ा हुआ है। कयास लगाए जा रहे थे कि रविवार तक केंद्र से राज्य को वैक्सीन की खेप मिल जाएगी, लेकिन ऐसा हुआ नहीं।

    मुंबई में सोमवार को केवल 5 टीकाकरण केंद्र खुले रहेंगे जहां 18 से 44 उम्र के लोगों का टीकाकरण किया जाएगा। यह संख्या भी सीमित रखी गई है। प्रत्येक केंद्र पर केवल 500 लोगों का टीकाकरण किया जाएगा। वो भी उन लोगों का टीकाकरण होगा जिन्होंने ऑनलाइन (Online) अपना स्लॉट बुक (Slot Book) करवाया है। बिना रजिस्ट्रेशन और स्लॉट बुक किए टीकाकरण केंद्र गए तो वैक्सीन नहीं दी जाएगी। 

    डोज मिलते ही शुरू होगा टीकाकरण 

    स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि युवाओं से अपील किए जाने के बाद भी बिना स्लॉट बुक कराए केंद्र पर आकर भीड़ कर रहे हैं। इससे उनका समय ही बर्बाद होगा। टीके की बहुत कम डोज हमें मिली है। जैसे ही और डोज मिलेगी टीकाकरण केंद्र भी बढ़ाए जाएंगे और संख्या भी।

    रविवार को 2427 युवाओं को डोज

    रविवार को मनपा के नायर, बीकेसी जंबो कोविड केयर सेंटर, राजावाड़ी, कूपर, सेवन हिल्स में 2327 युवाओं और वयस्कों का (18 से 44 उम्र) टीकाकरण किया गया। पिछले दो दिनों में 3419 लोगों का टीकाकरण किया गया है। मुंबई में कुल टीकाकरण आंकड़ा 2456672 तक पहुंच गया है।

    राज्य में शेष बचे स्टॉक से टीकाकरण

    राज्य में 1547 टीकाकरण केंद्रों के पास बचे वैक्सीन के थोड़े से स्टॉक में 1 मई तक 95,535 लोगों का टीकाकरण किया गया। इसमें अधिक्तर उन लोगों का सामवेश है जिन्हें वैक्सीन की दूसरी खुराक लेनी थी। राज्य में अबतक कुल 1 करोड़ 63 लाख 12 हजार 656 लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है।