Representative Image
Representative Image

    Loading

    मुंबई. मुंबई (Mumbai) में जल्द ही टीकाकरण केंद्रों (Vaccination Centers) की संख्या बढ़ने वाली है। केंद्र ने मार्च से तीसरे चरण के टीकाकरण शुरू करने की बात कही है। ऐसे में बीएमसी (BMC) के अधिकारियों की मानें तो मुंबई में मार्च तक लगभग 130 केंद्र एक्टिव हो जाएंगे, जिसमें पब्लिक (Public) और प्राइवेट (Private) टीकाकरण केंद्र का सामवेश होगा।

    कोविड के बढ़ते मामलों को देखते हुए टीकाकरण की गति बढ़ाने और तीसरे चरण यानी 60 से अधिक उम्र और 45 वर्ष से अधिक उम्र के रोगियों का टीकाकरण शुरू करने आदेश केंद्र सरकार (Central Government) ने दे दिया है। मुंबई में तीसरे चरण के लाभार्थियों की संख्या लगभग 30 लाख बताई जा रही है। वर्तमान में मनपा के 21, 13 निजी अस्पतालों में, राज्य के 2 और बीएआरसी में 1 केंद्र है। कुल मिलाकर 37 केंद्रों में टीकाकरण का कार्य जारी है। इसमें शुक्रवार को 3 और निजी अस्पताल जुड़ें। अतिरिक्त मनपा आयुक्त ने बताया कि मार्च में मास वैक्सीनेशन शुरू हो जाएगा इसके लिए मनपा अपने 75 अस्पतालों और अन्य स्वास्थ्य केंद्रों पर वैक्सीनेशन केंद्र शुरू करने के लिए सक्षम है। मनपा के कुल 100 केंद्र होंगे, जबकि प्राइवेट के लगभग 30 केंद्र एक्टिव हो जाएंगे। 

    प्रति दिन 50000 लोगों का टीकाकरण करने का टार्गेट

    मनपा की कार्यकारी स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मंगला गोमरे ने बताया कि हम तीसरे चरण में प्रति दिन 50000 लोगों का टीकाकरण करने का टार्गेट रखा है। इस बीच, मुंबई में कोरोना के मामले फिर से बढ़ने लगे इसी के साथ शहर के डॉक्टरों की चिंता क्योंकि कुछ डॉक्टरों को मरीज के निकाले गए फेफड़े के एक्स रे में सफेद धब्बे नजर आ रहे है, जिसका मतलब उनके फेफड़े को काफी क्षति पहुंच रही है। शहर के डॉक्टरों की माने तो कुछ मरीज इलाज के लिए देरी से भी आ रहे हैं, जिसके चलते वायरस उनके फेफड़े को काफी क्षति ग्रस्त कर रहा है। तो कुछ का मानना है कि वायरस अब रूप बदल रहा है जिसके चलते मरीजों की रिपोर्ट्स में असामान्यता देखी जा रही है ऐसे में आगमी 15 दिन मुंबईकरों को सावधान रहने की जरूरत है।