शिवराज्याभिषेक दिवस पर ऑनलाइन संवाद

Loading

– हिंदु जनजागृति समिति का आयोजन

मुंबई. हिंदुत्ववादी सामाजिक संस्था हिंदु जनजागृति समिति के तत्वावधान में शिवराज्याभिषेक दिवस के उपलक्ष्य में ऑनलाइन संवाद का आयोजन किया गया. ‘हिंदवी स्वराज्य से हिन्दू राष्ट्र’ विषय पर हुई ऑन लाईन परिचर्चा में अनेक विद्वानों ने अपने मंतव्य प्रस्तुत किए.

माहुरकर राजवंश के वंशज तथा इतिहास के जानकर उदय माहुरकर ने कहा कि अधिकांश शोधकर्ता छत्रपति शिवाजी महाराज द्वारा स्थापित हिन्दवी स्वराज्य की प्रगाढता पर ध्यान नहीं देते. उनका स्वराज्य लगभग 1 हजार 600 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र के भूप्रदेश पर स्थापित था. उनके निधन के पश्‍चात मराठा सेना केवल 40 वर्षों मे ही दिल्ली की कर्ता-धर्ता बन गई. इसकी तुलना में अफगानिस्तान से दिल्ली आकर राज्य करने वाले मुगलों का राज्य ज्यादा बड़ा नहीं था फिर भी मुगलों को ‘सम्राट’ एवं ‘बादशाह’ कहा जाता है, जबकि शिवाजी महाराज को महाराष्ट्र तक ही सीमित रखा गया है. यह दुर्भाग्यपूर्ण है.

हिन्दू जनजागृति समिति द्वारा आयोजित इस संवाद में डॉ. सच्चिदानंद शेवडे, समिति के राष्ट्रीय प्रवक्ता रमेश शिंदे, सनातन संस्था के सद्गुरु नंदकुमार जाधव आदि ने अपने विचार प्रस्तुत किए. संचालन सुमित सागवेकर ने किया.