Oxygen Express

    Loading

    मुंबई. कोरोना (Corona) की दूसरी लहर (Second Wave) में मुंबई (Mumbai) सहित पूरे राज्य में मरीजों को हो रही ऑक्सीजन (Oxygen) की कमी को देखते हुए रेलवे (Railway) की ‘ऑक्सीजन एक्सप्रेस’ (Oxygen Express) विशाखापत्तनम के लिए रवाना हो गई है। रोल ऑन रोल ऑफ के तहत 7 टैंकरों में भरकर लगभग 110 टन तरल ऑक्सीजन मुंबई लाई जाएगी। सोमवार को  देर शाम 7 खाली टैंकर रो-रो सेवा द्वारा कलम्बोली गुडस यार्ड से विशाखापट्टनम (Visakhapatnam) के लिए रवाना किए गए। जल्द आवागमन के लिए  रेलवे ने कॉरिडोर भी बनाया है। 

    मध्य रेलवे के सीपीआरओ शिवाजी सुतार के अनुसार, 40 से 42 घंटे में ट्रेन विशाखापत्तनम पहुंच जाएगी और वहां ऑक्सीजन लोड करने में जो समय लगेगा उसके बाद तत्काल ट्रेन वहां से रवाना हो जाएगी। ऑक्सीजन एक्सप्रेस को सिग्नल का अवरोध कम हो  इसके लिए ग्रीन कॉरिडोर बनाकर वसई रोड, जलगांव, नागपुर, रायपुर जंक्शन से होकर ईसीओआर जोन में विशाखापत्तनम के ‘राष्ट्रीय इस्पात लि.’ में ले जाया गया है। 

    प्रत्येक टैंकर में 16 मीट्रिक टन तरल ऑक्सीजन की क्षमता 

    राज्य के परिवहन आयुक्त अविनाश ढाकने के अनुसार, भारी वजनक्षमता की वजह से टैंकर को सड़क मार्ग के लाने में अधिक समय लगता जो तकनीकी और सुरक्षा की दृष्टि से भी व्यवहारिक नहीं था। रो ऑन रो ऑफ सेवा के माध्यम से मेडिकल ऑक्सीजन से भरा टैंकर लाया जा रहा है। प्रत्येक टैंकर में 16 मीट्रिक टन तरल ऑक्सीजन की क्षमता है। यदि पहला प्रयोग सफल रहा तो आने वाले दिनों में देश के अन्य हिस्सों जैसे बेल्लारी, जमशेदपुर से भी तरल ऑक्सीजन लाई जाएगी।