mumbai local train, Mumbai, Maharashtra, Local Train, Gujrat
File Photo

Loading

मुंबई. कोरोनो के कम होते संक्रमण के बीच राज्य में स्कूल, कॉलेज शुरू किए जाने की तैयारी हो रही है. दीपावली बाद स्कूल-कॉलेज खुलने पर शिक्षकों और शिक्षकेत्तर कर्मचारियों को लोकल ट्रेन में यात्रा की इजाजत के लिए राज्य सरकार ने रेल प्रशासन को कहा है.

राज्य के आपदा प्रबंधन विभाग की तरफ से मध्य और पश्चिम रेलवे को पत्र भेजे जाने की जानकारी ट्वीटर के माध्यम से शालेय शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने दी है. उन्होंने कहा है कि दीपावली बाद स्कूलों को 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खोलने की तैयारी की गई है, ऐसे में शिक्षकों और अन्य स्कूली कर्मचारियों की सुविधा के लिए लोकल में यात्रा की परमिशन देने को कहा गया है. 

बोर्ड का निर्देश आते ही निर्णय लिया जाएगा

इस मामले में रेलवे प्रशासन का कहना है कि राज्य सरकार का पत्र रेलवे बोर्ड को भेजा गया है, बोर्ड का निर्देश आते ही निर्णय लिया जाएगा. उल्लेखनीय है कि मुंबई की ‘लाइफलाइन’ कही जाने वाली लगभग 90 प्रतिशत लोकल पटरी पर आ गई है, लेकिन आम लोगों को अभी यात्रा की इजाजत नहीं दी गई है. मध्य और पश्चिम रेलवे पर 2773 लोकल फेरियां चलाई चलाईं जा रहीं हैं. इनमें मध्य रेलवे पर 1572  पश्चिम रेलवे पर 1201 सर्विसेज चल रहीं हैं. मध्य रेलवे के सीपीआरओ शिवाजी सुतार के अनुसार, अत्यावश्यक कर्मचारियों, नॉन पीक ऑवर में महिलाओं और अन्य नामित यात्रियों को कोविड-19 के प्रोटोकॉल के अनुसार यात्रा की इजाजत दी गई है. मध्य और पश्चिम रेलवे की लोकल से इस समय लगभग 12 लाख लोग रोजाना यात्रा कर रहे हैं.