सवा 2 घंटे ठप रही मुंबई लोकल

  • यात्रियों में मची अफरा-तफरी
  • हजारों लोग नहीं पहुंचे ऑफ़िस

मुंबई. पॉवर ग्रिड फेल हो जाने की वजह से सोमवार को सुबह 10.05 बजे से मुंबई लोकल ठप हो गई.सवा दो घंटे से ज्यादा समय तक पश्चिम और मध्य रेलवे की लोकल ठप रही. इस दौरान ट्रेनों और स्टेशनों पर यात्रियों के बीच अफरा-तफरी मची रही. अचानक विद्युत सप्लाई बंद हो जाने से लोकल सहित अन्य लंबी दूरी की ट्रेनें जहां की तहां थम गईं. 

रेलवे को पॉवर सप्लाई करने वाली टाटा की पावर ग्रिड से सप्‍लाई घंटो ठप रही जिसका असर मुंबई की लाइफलाइन कही जाने वाली लोकल ट्रेनों पर हुआ. जब काफी देर बाद ट्रेनें नहीं चलीं तो यात्री पैदल ही ट्रैक पर अपनी मंजिल की ओर चल पड़े.ठाणे स्टेशन पर फंसे एक यात्री ने कहा कि ट्रेन सुबह 10 बजे से रुकी हुई है तो ऑफिस नहीं जा पाऊंगा इसलिए घर लौट रहा हूं.हजारों लोग लोकल ट्रेनें ठप होने से हजारों लोग समय पर ऑफिस नहीं पहुंच पाए.ज्‍यादा दिक्‍कत उपनगरों से मुंबई में आने वालों को हुई.सबेरे पीक आवर में मुंबई लोकल के अचानक ठप होने से अत्यावश्यक कर्मचारियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा.कोरोना के चलते अत्यावश्यक कर्मचारियों के लिए ही लोकल चलाई जा रही है.

सैकडों यात्रियों को आरपीएफ की मदद

2 स्टेशनों के बीच घंटो तक लोकल रुक जाने से यात्री काफी परेशान हुए. इस दौरान आरपीएफ कर्मी यात्रियों की मदद के लिए आगे आए. कई महिलाओं को ट्रेन से नीचे उतार कर उन्हें नजदीकी स्टेशन पर पहुंचाने में मदद की गई. मध्य रेल पर 350 से ज्यादा परेशान यात्रियों को लोकल ट्रेनों से नीचे सुरक्षित उतारा गया. पश्चिम रेलवे पर भी यात्रियों की मदद आरपीएफ-जीआरपी ने की.

लंबी दूरी की गाड़ियों पर असर

पावर ग्रिड फेल होने का असर मुंबई की तरफ आने-जाने वाली लंबी दूरी की गाड़ियों पर पड़ा. कई ट्रेनें रास्ते में खड़ी हो गईं तो मुंबई से जाने वाली कई गाड़ियों को रिशेड्यूएल कर दोपहर 1 बजे के बाद रवाना किया गया. मध्य रेलवे के सीपीआरओ शिवाजी सुतार ने बताया कि पावर ग्रिड फेल होने का असर मुंबई लोकल के साथ लंबी दूरी की गाड़ियों के संचालन पर भी पड़ा.12.26 बजे मेन लाइन पर लोकल रेस्टोर हुई जबकि हार्बर लाइन पर 10.55 बजे से ही लोकल का संचालन शुरू हो गया.पश्चिम रेलवे की लोकल सहित सभी गाड़ियों का संचालन भी दोपहर 12.25 तक ठप रहा.पश्चिम रेलवे के सीपीआरओ सुमित ठाकुर ने बताया कि सुबह 10.05 बजे से दोपहर 12.20 बजे तक लोकल गाड़ियों का संचालन बाधित रहा.इस दौरान लंबी दूरी की कई गाड़ियों को रिशेड्यूएल किया गया.