मुंबई में बिहार चुनाव की तैयारी

  • फडणवीस को जिम्मेदारी मिलने से बीजेपी में उत्साह 
  • अलग-अलग स्थानों पर हर दिन हो रही हैं बैठकें 
  • हजारों की संख्या में बिहार जाएंगे कार्यकर्ता 

मुंबई. बिहार विधानसभा चुनाव की अधिकृत घोषणा अभी नहीं हुई है, लेकिन मुंबई में चुनाव की तैयारियां शुरू हो गयी हैं. महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और विधान सभा में विपक्ष के नेता देवेंद्र फडणवीस को बिहार चुनाव का प्रभारी बनाए जाने से पार्टी कार्यकर्ताओं में उत्साह है.पार्टी ने मुंबई में रह रहे बिहार के लोगों को संगठित करने की जिम्मेदारी बोरिवली के विधायक सुनील राणे को सौंपी है. बीजेपी के उत्तर भारतीय मोर्चा, बिहार प्रकोष्ठ, अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ की तरफ से मुंबई शहर और उपनगरों में अलग-अलग स्थानों पर हर रोज बैठकें आयोजित की जा रही हैं. जिसके जरिए चुनाव में राजग उम्मीदवारों को जिताने की अपील की जा रही है. बीजेपी सूत्रों के मुताबिक चुनाव प्रचार के लिए पार्टी कार्यकर्ताओं का बिहार जाने का क्रम शुरू हो गया है. हजारों की संख्या में पार्टी के कार्यकर्ता चुनाव प्रचार करने बिहार के सभी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में जाएंगे. 

विधानसभा में कुल 243 सीटें

बिहार में विधानसभा में कुल 243 सीटें हैं. वर्तमान में राजग के 132 विधायक हैं. इसमें भाजपा के विधायकों की संख्या 52 है. पार्टी इस बार के चुनाव में अधिक से अधिक सीटें जीतना चाहती है.इसके लिए पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने सभी बड़े नेताओं को जिम्मेदारी दी है. मुंबई सहित महाराष्ट्र के विभिन्न शहरों और औद्योगिक क्षेत्र में बिहार के लोगों की संख्या बहुत अधिक है.

हिंदीभाषी नेताओं को चुनाव की जिम्मेदारी दी 

पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल और मुंबई अध्यक्ष मंगल प्रभात लोढ़ा ने हिंदीभाषी नेताओं को बिहार चुनाव की जिम्मेदारी दी है. मुंबई, ठाणे सहित अन्य शहरों में बिहार के अलावा पूर्वी उत्तर प्रदेश और झारखंड के बीजेपी कार्यकर्ता भी बिहार के मतदाताओं को रिझाने का काम करेंगे.

भायंदर और कांदिवली में बैठक

बिहार प्रकोष्ठ के कार्याध्यक्ष मनोज झा ने बताया कि बिहार चुनाव को लेकर हर रोज अलग-अलग क्षेत्र में बैठक की जा रही हैं. कोरोना की वजह से बैठकों में प्रमुख लोगों को ही बुलाया जा रहा है. शनिवार को बिहार प्रकोष्ठ की बैठक जोगेश्वरी में हुई. जिसमें मुंबई बीजेपी सचिव और बिहार प्रकोष्ठ के प्रभारी धर्मेंद्रनाथ ठाकुर, रमण झा सहित अन्य लोग मौजूद थे. इसी तरह रविवार को भायंदर और कांदिवली में बैठक हुई.

अल्पसंख्यक समाज के साथ वर्चुअल सभाएं

बिहार के मधुबनी जिले के मूल निवासी बीजेपी नेता हैदर आजम ने कहा कि महाराष्ट्र में रह रहे बिहार के अल्पसंख्यक समाज के लोगों को भाजपा और राजग के पक्ष में करने के लिए वर्चुअल सभाएं की जा रही हैं.उन्होंने कहा कि मुंबई के नागपाड़ा,भिंडी बाजार ,कुर्ला,बांद्रा , गोवंडी के अलावा भिवंडी ,ठाणे ,मालेगांव,परभणी जैसे इलाकों में बिहार के लोगों की बहुलता है. सभी का डाटा तैयार किया जा रहा है. सभी को वाट्सएप और दूसरे सोशल मीडिया के माध्यम से सरकार की तरफ से किए गए कार्यों को बताया जा रहा है. 

मतदाताओं से किया जा रहा संपर्क

मुंबई बीजेपी के सचिव अशोक सिन्हा ने बताया कि पार्टी के निर्देश के मुताबिक बिहार के मतदाताओं से संपर्क किया जा रहा है. पार्टी के बहुत से कार्यकर्ता बिहार पहुंच गए हैं और वे अपने स्तर पर काम कर रहे हैं. पार्टी के कैलाश झा, रमण झा, अभय झा, चन्द्रभूषण सिंह, संपत झा जैसे अनेक लोग बिहार चुनाव की तैयारियों में जुटे हुए हैं.