Dahi Handi 2021 : Raj Thackeray's party MNS celebrated Dahi Handi festival in Worli area of Mumbai, case registered against 4 workers
File

Loading

  • जिम के चालकों, प्रशिक्षकों और उनके मालिकों ने लगाई गुहार   

मुंबई. कोरोना संक्रमण को रोकने के मद्देनजर एक तरफ जहां मेडिकल बिरादरी बंद पड़े जिम को फ़िलहाल खोलने को जोखिम भरा बता रही है, वहीं मनसे अध्यक्ष राज ठाकरे इसे खोलने के लिए समर्थन में आगे आ गए हैं. मंगलवार को शहर भर के कई जिम मालिकों ने इस मुद्दे को लेकर महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के अध्यक्ष राज ठाकरे से मुलाकात की और उनसे हस्तक्षेप करने की मांग की. 

राज ठाकरे से उनके कृष्ण कुंज आवास पर मिलने गए जिम के चालकों, प्रशिक्षकों और उनके मालिकों ने अपना दुखड़ा रोया और बताया कि किस तरह से जिम के बंद हो जाने के बाद से उन सभी लोगों के सामने रोजी-रोटी का संकट उत्पन्न हो गया है.

  जिम मालिक सभी सरकारी गाइडलाइंस का पालन करें

ठाकरे ने उनसे कहा कि जिम मालिक सभी सरकारी गाइडलाइंस का पालन करें और सुनिश्चित करें कि संक्रमण ना फैले और इस तरह से वे इम्युनिटी बढ़ाते रहने के लिए जिम शुरू कर सकते हैं. उन्होंने यह भी कहा कि इस बाबत वह विरोधी पक्ष नेताओं से चर्चा करेंगे और इसका कोई सर्वमान्य हल निकालने की पूरी कोशिश करेंगे.  

लॉकडाउन के बाद से अभी तक ताले लटके हुए हैं

गौरतलब है कि मिशन बिगिन अगेन के तहत लॉकडाउन में ढील देते हुए महाराज सरकार ने एक एक कर कई क्षेत्रों को तो खोलने की परमिशन दे दी, जिसमें अनेक दुकान, कारखाने और उद्योग धंधे शामिल हैं, परंतु कई ऐसे क्षेत्र भी हैं जिन्हें जोखिम भरा समझ कर सरकार ने इसे खोलने के बाबत अभी तक कोई भी फैसला नहीं लिया है. राज्य के लगभग 4000 जिम इसी में शामिल हैं जिन पर 25 मार्च से लागू लॉकडाउन के बाद से अभी तक ताले लटके हुए हैं. संक्रमण सम्बन्धी समस्या और जोखिम को देखकर ही सरकार ने फ़िलहाल जिम को बंद रखने का फैसला लिया है. हालांकि सरकार को यह अच्छी तरह से पता है कि इसके बंद रखने से सामाजिक और आर्थिक समस्याएं पैदा हो रही हैं.

 जिम में नहीं पहन सकते मास्क  

एसोसिएशन ऑफ़ मेडिकल कंसल्टेंट्स (एएमसी) मुंबई के प्रेसिडेंट डॉ. दीपक बैद ने कहा कि जिम में एक्सरसाइज करते समय मास्क नहीं पहना जा सकता है क्योंकि इस दौरान कार्बन डाई ऑक्साइड का उत्सर्जन ज्यादा होता है और मास्क लगे रहने से यह पूरा बाहर निकल नहीं पायेगा. इससे फेफड़े पर जोर बढे़गा और लोग बेहोश भी हो सकते हैं. यही जिम खोलने की राह की सबसे बड़ी समस्या है. इसके अलावा जिम में अधिकांश एसी भी लगे होते हैं, जिससे संभावित वायरस का फैलाव होने का खतरा बढ़ जाता है. पर सरकार के सामने समस्या यह है कि अगर जिम को ज्यादा दिन बंद रखा जाता है तो इससे लोगों के समक्ष रोजी रोटी का प्रश्न खड़ा हो जायेगा.