मध्य रेल पर ऑटोमोबाइल्स के 145 रेक की रिकार्ड लोडिंग

  • बीडीयू को मिल रही सफलता

मुंबई. मध्य रेल ने इस वित्तीय वर्ष अप्रैल-नवंबर में भारत के विभिन्न शहरों को 145 रेक में कारों, ट्रैक्टरों, पिकअप वैन, जीपों आदि का परिवहन बांग्लादेश देश के लिए किया है. रेल के भुसावल मंडल ने 80 रेक, पुणे मंडल ने 53 रेक, नागपुर मंडल ने 9 रेक और मुंबई मंडल ने 3 रेक  ऑटोमोबाइल का परिवहन किया. 

महाप्रबंधक संजीव मित्तल ने बिजनेस डेवलपमेंट यूनिटों की इस उपलब्धि की सराहना करते हुए कहा कि मध्य रेल ने पिछले वित्त वर्ष में 118 रेक के मुकाबले इस वित्तीय वर्ष  के 8 महीनों से भी कम समय में 145 रेक में ऑटोमोबाइल के परिवहन का रिकार्ड बनाया.

महिंद्रा एंड महिंद्रा, टाटा ऑटोमोबाइल से करार 

त्वरित और कम लागत, शीघ्र डिलीवरी के लिए महिंद्रा एंड महिंद्रा, टाटा  ऑटोमोबाइल से करार हुआ. मुंबई मंडल से पहली बार 23 एनएमजी वैगन   और 87 पिकअप वैन से भरी हुई एक रैक को कलांबोली से बेनापोल के लिए रवाना किया गया. दूसरा 25 एनएमजी वैगनों में  भरा हुआ 83 पिकअप वैन महिंद्रा एंड महिंद्रा बेनापोल, बांग्लादेश के लिए रवाना किया. नए खुले अजनी गुड शेड से पहली वार ट्रैक्टरों को फिल्लौर फिरोजपुर के लिए लोड किया गया. ऑटोमोबाइल्स के निर्यात के रूप में, अजनी गुड शेड से  बेनापोल, बांग्लादेश के लिए ट्रैक्टरों का पहला रैक लोड किया गया. ऑटोमोबाइल  की एक रेक को चिंचवाड़ गुड्स शेड से एर्नाकुलम तक 9 वर्षों के बाद लोड किया गया है. मध्य रेल को पहली बार एक ऐतिहासिक सफलता हासिल हुई जब 75 पिकअप वैन के साथ रेक परिवहन निगम  द्वारा चिंचवाड़ से बेनापोल, बांग्लादेश तक परिवहन किया गया.

भुसावल मंडल ने अब तक 80 रेक लोड किए 

भुसावल मंडल ने चालू वित्त वर्ष में अब तक 80 रेक लोड किए हैं. मैसर्स महिंद्रा लॉजिस्टिक्स लिमिटेड नासिक ने नए स्थानों कलिकोंडा, चितपुर, रक्सौल को भेजा है. सीपीआरओ शिवाजी सुतार के अनुसार ऑटोमोबाइल लोडिंग में यह सफलता भारतीय रेलवे द्वारा उठाए गए विभिन्न फ्रेंडली उपायों और मंडलों में गठित बीडीयू के प्रयासों से मिली है. उन्होंने कहा कि जल्द ही ऑटोमोबाइल (महिंद्रा एंड महिंद्रा) जीप और ट्रैक्टर एनएमजी रेक में कलंबोली  से बांग्लादेश के लिए लोड किए जाएंगे. मध्य रेल ने बुटीबोरी से एनएमजी लोडिंग बढ़ाने, बारामती से ऑटोमोबाइल लोडिंग शुरू करने और ऑटोमोबाइल यातायात के लोडिंग-अनलोडिंग के लिए लोनी को विकसित करने की  योजना बनाई है.