Corona Vaccine Updates: Pharmacist sentenced to three years for destroying vaccines in America
PTI Photo

    मुंबई. कोरोना प्रतिबंधक वैक्सीन (Vaccine) की वजह से मुंबई मनपा टीकाकरण के नियमों में बार-बार बदलाव कर रही है। अब नए नियम (New Rules) के तहत शिक्षा (Education) के लिए विदेशों (Foreign) में जाने वाले मुंबई के विद्यार्थियों को सोमवार से टीकाकरण (Vaccination) के लिए  वॉक-इन सुविधा (Walk in Facility) उपलब्ध करायी जा रही है। वॉक-इन अंतर्गत, विद्यार्थियों को सप्ताह के शुरुआती तीन दिनों में कस्तूरबा, राजावाड़ी एवं कूपर अस्पताल में टीका लगाया जायेगा। इसके लिए उन्हें प्रवेश का कागजात,बीजा के कागजात उपलब्ध कराने होंगे। यह जानकारी मनपा कमिश्नर इकबाल सिंह चहल ने दी है।

    मनपा कमिश्नर के मुताबिक, 45 एवं 59 आयु वर्ग के नागरिक सप्ताह के पहले तीन दिन में वॉक इन के जरिए कोविशिल्ड पहला एवं दूसरा डोज ले सकते हैं। इस आयु वर्ग में दिव्यांगों को पहला डोज देने में प्राथमिकता दी जाएगी।

    वैक्सीन की अभी भी किल्लत

    मुंबई में कोरोना वैक्सीन की अभी भी किल्लत है। जिसकी वजह से मनपा ने 18 से 44 आयु वर्ग के नागरिकों को उनके निकट के टीकाकरण केंद्रों पर टीका देने का काम बंद किया गया है। सोमवार से 45 वर्ष से अधिक उम्र के नागरिकों को वॉक-इन अंतर्गत कोविशिल्ड का पहला एवं दूसरा डोज मिल सकेगा।  फ्रंट लाइन एवं हेल्थकेयर कर्मचारी सप्ताह के पहले तीन दिन में वॉक-इन अंतर्गत दूसरा डोज ले सकेंगे। स्तनपान कराने वाली माताओं को भी इन तीन दिन में वॉक-इन  दिया जाएगा।

    दिव्यांगों को प्राथमिकता

    कोवैक्सीन टीका का दूसरे डोज में भी दिव्यांगों को प्राथमिकता दी जाएगी। गुरुवार से शनिवार तक कोविन पोर्टल पर पंजीकरण के बाद निश्चित समय पर उपलब्ध होगा। यदि नियम में किसी तरह का बदलाव किया जाएगा तो इसकी जानकारी मुंबई के लोगों को एक दिन पहले दी जाएगी।