अक्टूबर में खुलेंगे होंगे रेस्टोरेंट और बार !, गाइडलाइन तैयार

  • मुख्यमंत्री ने की रेस्टोरेंट संगठनों के प्रतिनिधियों से चर्चा

मुंबई. नवरात्रोत्सव के पहले मुंबई सहित महाराष्ट्र के बंद पड़े लगभग 4 लाख रेस्टोरेंट और बियर बार को खोलने की तैयारी महाविकास आघाड़ी सरकार ने की है. मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा है कि शासन ने रेस्टोरेंट शुरु करने को लेकर गाइड लाइन तैयार की है. जिसे संबंधित लोगों के पास भेजा गया है. गाइडलाइन फाइनल होने के बाद रेस्टोरेंट शुरु करने के संदर्भ में निर्णय लिया जाएगा.

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने सोमवार को मुंबई, पुणे, नागपुर और औरंगाबाद के रेस्टोरेंट संगठनों के प्रतिनिधियों के साथ बंद रेस्टोरेंट और बार फिर से शुरु करने के संदर्भ में विस्तृत चर्चा की. मुख्यमंत्री ने कहा कि यह बहुत अच्छी बात है कि कोरोना जैसे बड़े संकट के समय होटल और रेस्टोरेंट व्यवसाय से जुड़े लोग सरकार के साथ हैं.

बहुत सावधानी से कदम आगे बढ़ाना है

उन्होंने कहा कि अभी भी कोविड की वैक्सीन और दवा उपलब्ध नहीं हुई है. कोरोना के साथ जिंदगी बसर करते हुए बहुत सावधानी से कदम आगे बढ़ाना है. मरीजों में पोस्ट कोविड के लक्षण दिखाई दे रहे हैं. मुख्यमंत्री ने कहा कि अर्थव्यवस्था की पहिया सही रास्ते पर लाने के लिए कई तरह के निर्णय लिये गये हैं.कुछ कारोबार शुरु किये गए हैं, चरण बद्ध ढंग से अनलॉक की प्रक्रिया शुरु है. कारोबार बंद रखने की हमारी इच्छा नहीं है. इससे कर के रुप में मिलने वाला राजस्व भी बंद है. केंद्र सरकार की तरफ से जीएसटी का  हजारों करोड़ रुपये  मिलना बाकी है.  

जीवनशैली में कई तरह के बदलाव करने होंगे

 मुख्यमंत्री ने रेस्टोरेंट संचालकों को सरकार की तरफ से शुरु की गई ‘मेरा परिवार, मेरी जिम्मेदारी’ मुहिम की जानकारी दी. उन्होंने कहा कि पूरा महाराष्ट्र हमारा परिवार है. इसमें होटल-रेस्टोरेंट व्यवसायी भी शामिल हैं.आप के प्रति भी हमारी जिम्मेदारी है.इसी तरह आप की भी आपके ग्राहकों और रेस्टोरेंट में काम करने वाले कर्मचारियों के प्रति जिम्मेदारी है. रेस्टोरेंट के लिए एसओपी तैयार की गई है.कोरोना के साथ जीवन जीते समय अपने जीवनशैली में कई तरह के बदलाव करने होंगे. रेस्टोरेंट में शेफ, सेवा देने वाले और दूसरे कर्मचारियों के स्वास्थ्य के बारे में ध्यान देना जरूरी है.मास्क लगाना, हाथ धुलते रहना जरुरी है. 

एक बार फिर बैठक कर एसओपी फाइनल किया जाएगा

 गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव सीताराम कुंटे ने कहा कि रेस्टोरेंट व्यवसायियों के साथ एक बार फिर बैठक कर एसओपी फाइनल किया जाएगा.उसके बाद रेस्टोरेंट शुरु करने बाबत अंतिम निर्णय लिया जाएगा. बैठक में पर्यटन विभाग की प्रधान सचिव वल्सा नायर सिंह, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव विकास खारगे, आहार संगठन के शिवानन्द शेट्टी, एनआरएआर के अनुराग कटियार, गुलाबबख्श सिंह कोहली,सतीश शेट्टी, प्रदीप शेट्टी, दिलीप दतवानी, रियाज अमलानी, प्रणव रुंगटा, सुकेश शेट्टी, एस के भाटिया सहित अन्य लोग मौजूद थे.