People left for hasty shopping in Mumbai before CM Uddhav Thackeray's address

  • महाराष्ट्र बनेगा स्टार्टअप हब

Loading

मुंबई. महाराष्ट्र (Maharashtra) में नए स्टार्टअप (New Startup) शुरू करने वाले को सरकार 10 लाख रुपए की आर्थिक सहायता देगी। यह घोषणा मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Chief Minister Uddhav Thackeray) ने की है। स्टार्टअप की गुणवत्ता परीक्षण और प्रमाणन भी सरकार ने कंपनियों को 2 लाख रुपए तक की वित्तीय सहायता देने का ऐलान किया है। मुख्यमंत्री ने सहयाद्री गेस्ट हॉउस में आयोजित एक कार्यक्रम में इन दोनों योजनाओं का शुभारम्भ किया। इन योजनाओं के लिए आवेदन वेबसाइट www.msins.in पर स्वीकार किए जाएंगे। यह योजना कौशल्य विकास विभाग द्वारा शुरू किया गया है। 

ठाकरे ने कहा कि महाराष्ट्र के शहरी (Urban) और ग्रामीण (Rural) क्षेत्रों में बेहद बुद्धिमान युवा हैं। ऐसे में कौशल्य विकास विभाग को इन युवाओं की पहचान कर उन्हें सही मौका देने के लिए काम करना चाहिए। उन्होंने कहा कि शिवसेना प्रमुख बाल ठाकरे भी नौकरी करने की जगह नौकरी देने के लिए काम करने का संदेश देते थे। उन्होंने कहा कि इसके लिए राज्य में लघु उद्योग को और बढ़ावा देने की जरुरत है।

महाराष्ट्र को बनाएंगे नंबर वन

इस मौके पर कौशल्य विभाग के मंत्री नवाब मलिक (Nawab Malik) ने कहा कि साल 2021 तक हमारी योजना इनोवेशन के मामले में महाराष्ट्र को नंबर वन बनाने की है। उन्होंने कहा कि राज्य में स्टार्ट अप को बढ़ावा देने के लिए हम बड़े पैमाने पर काम कर रहे हैं। इसके लिए युवा उद्योगकर्मियों को फंड मुहैया कराने के अलावा अन्तराष्ट्रीय पेटेंट के लिए भी आर्थिक सहायता दी जाएगी।