रूसी मेडिकल कॉलेज देंगे सैकड़ों छात्रवृत्ति

Loading

मुंबई. विदेशों में मेडिकल शिक्षा (MBBS) हासिल करने के इच्छुक भारतीय विद्यार्थियों के लिए रूस (russia) के सरतोव स्टेट मेडिकल यूनिवर्सिटी (saratov state medical university) सहित कई प्रमुख रूसी विश्वविद्यालयों ने छात्रवृत्ति की पेशकश की है. 26 अक्टूबर, 2002 इन विश्वविद्यालयों में प्रवेश की अंतिम तिथि है. लिहाजा इच्छुक छात्र और अभिभावक इस संबंध में मुंबई में रूसी दूतावास द्वारा मान्य संस्था एडुरसिया (edurussia.in) से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. 

अपनी स्थापना के 111 साल पूरे कर चुके सरातोव स्टेट मेडिकल यूनिवर्सिटी  आला दर्जे का विश्वविद्यालय 150 चुनिंदा छात्रों को स्कॉलरशिप प्रदान कर रहा है. यह स्कॉलरशिप कैशबैक के रूप में मुहैया कराई जाएगी.  रूसी दूतावास द्वारा प्रायोजित एडुरसिया को यूनिवर्सिटी एडमिशन सेंटर के तौर पर नियुक्त किया गया है. यह संस्था पिछले 25 ‍वर्षों से रूस के आला दर्जे के विश्वविद्यालयों में भारतीय छात्रों को दाखिला दिलाने में संलग्न है. इन विश्वविद्यालयों से MBBS की डिग्री हासिल करनेवाले हज़ारों छात्रों ने भारत व अन्य देशों  में स्नातकोत्तर डिग्रियां प्राप्त करने में सफलता पाई है.

रूस में कम फीस

ग़ौरतलब है कि रूस में शिक्षित लोगों की दर दुनिया में सबसे ज़्यादा यानी कि 99.7% है और UNESCO ने रूस को अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा के मामले में दुनिया का तीसरा सबसे पसंदीदा देश घोषित किया है. जो छात्र यूरोपीय पाठ्यक्रम की शिक्षा हासिल करते हैं, उन्हें यूरोपीय स्तर की डिग्री प्रदान की जाती है. रूस के विश्वविद्यालयों में प्रति छात्र औसत फ़ीस 3 लाख रुपए है. रूसी सरकार द्वारा भारी सब्सिडी दिये जाने के चलते रूस का नाम दुनिया में सबसे कम फ़ीस लेने वाले देशों में शुमार है.