रूसी मेडिकल शिक्षा वेबिनार 15 से 23 अक्टूबर तक

  • मिलेगा एडमिशन और स्कॉलरशिप मार्गदर्शन

मुंबई. कोविड-19 महामारी के चलते शिक्षा के क्षेत्र को भी कई तरह की पाबंदियों से गुज़रना पड़ रहा है. ऐसे में तमाम छात्रों में अपने भविष्य को लेकर असमंजस की स्थिति पैदा हो गयी है. ऐसे में मेडिकल शिक्षा यानी MBBS की पढ़ाई के इच्छुक छात्रों की आशंकाओं को दूर करने और उन्हें सही तरीके से मार्गदर्शन करने के लिए भारत में रूसी दूतावास द्वारा प्रायोजित संगठन एडुरसिया (EDURUSSIA) 15 से 23 अक्टूबर के बीच मुफ़्त ऑनलाइन सेमिनार का आयोजन कर रहा है. 

इन वेबिनारों के ज़रिये छात्रों और उनके अभिभावकों को विश्वविद्यालय के प्रतिनिधियों से बातचीत करने का भी मौका मिलेगा. वेबिनार में शामिल होने के इच्छुक छात्र आवेदन apply@edurussia.in पर इमेल कर सकते हैं.

25 वर्षों से सक्रिय एडुरसिया

एडुरसिया को भारत में यूनिवर्सिटी एडमिशन सेंटर के तौर पर नियुक्त किया गया है. यह संगठन पिछले 25 वर्षों से रूस के आला दर्जे के विश्वविद्यालयों में भारतीय छात्रों को दाखिला दिलाने में संलग्न है. इन विश्वविद्यालयों से MBBS की डिग्री हासिल करने वाले हज़ारों छात्रों ने भारत व अन्य देशों  में स्नातकोत्तर डिग्रियां प्राप्त करने में सफलता पाई है.अपनी स्थापना के 111 साल पूरे कर चुके सरातोव स्टेट मेडिकल यूनिवर्सिटी 150 चुनिंदा छात्रों को स्कॉलरशिप प्रदान कर रही है. उल्लेखनीय है कि यह स्कॉलरशिप कैशबैक के रूप में मुहैया कराई जाएगी. आधिकारिक रूप से एडमिशन विभाग द्वारा प्रायोजित कुछ विश्वविद्यालय जैसे कि द रशियन‌ एशियन सेंटर फॉर यूनिवर्सिटी स्टडीज़ भी योग्य छात्रों को अनुदान व लाभ मुहैया कराने में अग्रणी भूमिका निभा रहा है. इसमें 25 अक्टूबर, 2020 प्रवेश की अंतिम तारीख़ है.