अकेली महिला यात्रियों की सेफ्टी और सेक्यूरिटी

  • पश्चिम रेलवे का 'मेरी सहेली' अभियान

Loading

मुंबई. लंबी दूरी की गाड़ियों में अकेली यात्रा करने वाली महिलाओं को अधिक सेफ्टी और सेक्यूरिटी उपलब्ध कराने के उद्देश्य से पश्चिम रेलवे ‘मेरी सहेली’ अभियान चला रही है. इस नई मुहिम के तहत आरपीएफ, जीआरपी महिलाओं की टीम अकेली यात्रा करने वाली महिला यात्रियों का विशेष ख्याल रखेंगी.

 वेस्टर्न रेलवे के सीपीआरओ सुमित ठाकुर के अनुसार ‘मेरी सहेली’ के माध्यम से ट्रेन में अकेले यात्रा करने वाली महिलाओं के पास लेडी ऑफिसर और स्टॉफ स्वयं विजिट करेंगे और पूरी यात्रा के दौरान उनकी सुरक्षा आदि का विशेष ध्यान रखा जाएगा. इस दौरान महिला यात्री का कोच नंबर,सीट नंबर लेकर उनका विशेष मार्गदर्शन कर जीआरपी, आरपीएफ के हेल्पलाइन आदि की जानकारी दी जाएगी. अकेली महिला यात्री का पूरा डिटेल लिया जाएगा और यात्रा के दौरान रेल डिविजन- जोन से समन्वय बनाकर उनकी सुरक्षा सुनिश्चित की जाएगी. 

 अभियान की शुरुआत

सुमित ठाकुर ने बताया कि ‘मेरी सहेली’ अभियान की शुरुआत मुंबई सेंट्रल- जयपुर सुपरफास्ट एक्सप्रेस और बांद्रा टर्मिनस-अमृतसर विशेष ट्रेन से की गई है. अन्य ट्रेनों में भी जल्द ही यह अभियान शुरू होगा. उल्लेखनीय है कि पश्चिम रेलवे महिलाओं की सुविधा के लिए सबसे पहले महिला विशेष ट्रेन, उपनगरीय स्टेशनों पर फीडिंग रूम आदि योजनाओं की शुरुआत कर चुकी है.