दिवाली के बाद खुलेंगे स्कूल

  • शिक्षामंत्री गायकवाड़ ने दी जानकारी
  • स्कूल मैनेजमेंट और शिक्षा अधिकारियों के साथ  बैठक 

मुंबई. केंद्र सरकार ने भले ही 21 सितंबर से स्कूल खोलने की एसओपी जारी की है, लेकिन महाराष्ट्र में दिवाली के बाद ही स्कूल शुरू होंगे. शिक्षामंत्री वर्षा गायकवाड़ ने इसकी जानकारी दी है. हाल ही में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय 21 सितंबर से 9 वीं से 12वीं कक्षा के स्कूल और कॉलेज खोलने को लेकर एसओपी जारी की थी. ऐसे में महाराष्ट्र के समक्ष सबसे बड़ा प्रश्न है यह है कि वर्तमान परिस्थितियों में स्कूल शुरू करना उचित होगा? इस संदर्भ में शिक्षा विभाग ने स्कूल चालकों के महामंडल के साथ बैठक की. 

राज्य में कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए स्कूल चालकों ने स्कूल शुरू करने से साफ इंकार कर दिया. यहां तक कि ग्रामीण इलाकों में भी स्कूल खुलना मुमकिन नहीं. क्योंकि वहां भी मामले बढ़ रहे है. ऑनलाइन हुई बैठक में शिक्षा मंत्री गायकवाड़, राज्य शिक्षा सचिव वंदना कृष्ना, शिक्षण संचालक दिनकर पाटील, महाराष्ट्र राज्य शिक्षा संस्था महामंडल के उपाध्यक्ष वसंत घुईखेडकर, रयत शिक्षा संस्था के अध्यक्ष अनिल पाटील, युनिसेफ की रेशमा अग्रवाल सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे.

पिछले वर्ष के अनुदान का उपयोग

पिछले वर्ष वेतनेत्तर अनुदान वापस चला गया.अब उस अनुदान को स्कूल के सेनिटाइजेशन, विद्यार्थियों के लिए सेनिटाइजर और अन्य साफ-सफाई के कार्य के लिए उपयोग किए जाने को लेकर स्कूल चालकों ने मांग की है.