vaccination
Representational Pic

  • ... तो महीने भर में 1.25 लाख का हो जाएगा वैक्सीनेशन

Loading

सूरज पांडे

मुंबई. वैक्सीनेशन (Vaccination) का लक्ष्य पूरा न कर पाने से परेशान बीएमसी (BMC) को पिछले दो दिनों में बड़ी राहत मिली है। शुक्रवार और शनिवार को मुंबई में निर्धारित किए लाभकर्ताओं में से 90 प्रतिशत वैक्सीन (Vaccine) लेने के लिए शहर के विभिन्न केंद्रों पर पहुंचे। ऐसे में बीएमसी के स्वास्थ्य अधिकारियों में एक बार फिर आस जग गई है कि इस रफ्तार से वैक्सीनेशन होता है तो महीने भर में मुंबई (Mumbai) के 1.25 लाख स्वास्थ्यकर्मियों (Health Workers) का टीकाकरण हो जाएगा ।

वैक्सीन के साइड इफ़ेक्ट का डर और कोविन एप में खराबी के साथ 16 जनवरी को धीमी गति के साथ शुरू हुआ टीकाकरण कार्य अब रफ्तार पकड़ता दिखाई दे रहा है। पिछले दो दिन में 7,913 स्वास्थ्यकर्मियों ने कोरोना वैक्सीन लिया है। इस एक बात तो साफ है कि वैक्सीन को लेकर स्वास्थ्यकर्मियों में बनी शंका दूर हो रही है। कोविन एप भी अब ठीक तरीके से कार्य करने लगा है, हालांकि अभी भी थोड़ी बहुत दिक्कतें आ रही है। जैसे वैक्सीन ले चुके लाभकर्ताओं को वैक्सीन लेने के लिए दोबारा मैसेज जा रहा है। मनपा अधिकारियों की माने तो एप की थोड़ी बहुत खामियों को दूर करने का कार्य भी केंद्र द्वारा किया जा रहा है।

टीकाकरण के टॉप 3 केंद्र

मुंबई में वैसे तो 10 टीकाकरण केंद्र है, लेकिन स्वास्थ्यकर्मियों की भीड़ इन 3 केंद्रों पर अधिक उमड़ रही है। 5 दिन में परेल के केईएम में 2,330, कांदिवली के बीडीबीए में 2,125 और घाटकोपर के राजवाड़ी अस्पताल में 1,993 लाभकर्ताओं ने वैक्सीन का डोज़ लिया है। अबतक कुल 13365 स्वास्थ्यकर्मियों का टीकाकरण हो चुका है।

65 यूनिट्स होंगे एक्टिव

टीकाकरण के लिए कुल 10 केंद्रों में फिलहाल 32 यूनिट सक्रिय है, लेकिन बढ़ती भीड़ को देखते हुए अब तक 65 से भी अधिक यूनिट्स को एक्टिवेट कर दिया जाएगा।

ये 3 बनेंगे टीकाकरण केंद्र

मनपा अब अपने 2 जंबो कोविड केअर सेंटर्स और एक अस्पताल को टीकाकरण केंद्र बनाने में जुट गई है। अंधेरी स्थित सेवन हिल्स अस्पताल, गोरेगांव स्थित नेस्को और दहिसर के जंबो कोविड केअर सेंटर्स अगले टीकाकरण केंद्र हो सकते है। प्रत्येक केंद्र में 15 यूनिट्स होंगी।

सप्ताह में 5 दिन टीकाकरण

मुंबई सहित महाराष्ट्र में फिलहाल 4 दिन टीकाकरण का कार्य चल रहा है, लेकिन इस सप्ताह से टीकाकरण का कार्य अब 5 दिन चलेगा।

शुरुआत में लाभकर्ताओं का प्रतिसाद देख लग रहा था कि स्वास्थ्यकर्मियों का टीकाकरण में लगभग दो से ढाई महीने लग जाएंगे, लेकिन पिछले दो दिनों में काफी अच्छा प्रतिसाद मिला है। ऐसा ही रह तो फरवरी तक मुंबई के सभी स्वास्थ्यकर्मियों का टीकाकरण हो जाएगा।

-सुरेश काकानी, अतिरिक्त मनपा आयुक्त, स्वास्थ्य