Sero survey

– कोरोना फैलाव का चलेगा पता

– 10 हजार सैंपल लिए जाएंगे

मुंबई. मुंबई में कोरोना वायरस के बढ़ते मामले को देख बीएमसी ने सोमवार से सीरो सर्वे शुरू करने का निर्णय लिया है. मुंबई में यह वायरस कम्युनिटी में कहां और कितना फैला है, इसकी जानकारी के लिए बीएमसी ने बड़े स्तर पर जांच करने की तैयारी की है. 

सीरो सर्वे शुरुआत में बीएमसी के एम वेस्ट, एफ नार्थ और एन नॉर्थ में किया जाएगा.सीरो सर्वे में किसी भी इंसान का ब्लड सैम्पल लेकर जांच किया जाएगा.यदि कोई व्यक्ति कोरोना से ग्रसित होकर खुद से ठीक हो गया है तो सीरो सर्वे टेस्ट के तहत उसके बॉडी में विकसित हुए एंटीबॉडी के बारे में जानकारी मिल सकेगी. इससे कम्युनिटी स्तर पर कोरोना का कितना फैलाव हुआ है पता चल सकेगा. 

बीएमसी की उप कार्यकारी स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. दक्षा शाह ने बताया कि तीन वार्ड में 10 हजार लोगों के सैंपल लिए जाएंगे.यह सर्वे नीति आयोग, टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ फंडामेंटल रिसर्च और बीएमसी के आपसी सहयोग से किया जाएगा.

1 लाख लोगों पर एंटीजन टेस्ट 

ज्यादा से ज्यादा लोगों की कोरोना जांच हो, इसके लिए एंटीजन टेस्ट भी शुरू किया जाएगा. बीएमसी स्वास्थ्य विभाग के एडिशनल म्युनिसिपल कमिश्नर सुरेश काकानी ने बताया कि कोरोना जांच बढ़ाने के लिए हम 1 लाख एंटीजन टेस्ट किट खरीद रहे हैं.पहले हम बीएमसी के 40  हजार हेल्थ वर्कर्स की जांच करेंगे.