Photo: @Kishlaysharma/Twitter
Photo: @Kishlaysharma/Twitter

    Loading

    मुंबई: दुनियाभर में कोरोना (Corona Virus) का प्रकोप जारी है। इससे भारत (India) भी अछूता नहीं रहा है, बल्कि भारत अब दुनिया में कोरोना से सबसे ज़्यादा प्रभावित वाला देश बन गया है। इस बिमारी से रोज़ाना कई लोग अपनी जान गंवा रहे हैं। कभी किसी को समय पर इलाज नहीं मिल रहा तो किसी के लिए ऑक्सीजन (Oxygen) की कमी जिंदगी का संकट बनी हुई है। इस समय देश में ऑक्सीजन की भारी कमी भी हो गई है। ऐसे में मुंबई के मलाड में रहने वाला एक शख्स जरूरतमंदों के लिए किसी भगवान् ने काम साबित नहीं हुआ है। 

    मुंबई के रहने वाले शाहनवाज शेख (Shahnawaz Sheikh) ने कोरोना की वजह से अपनी ज़िंदगी खो रहे लोगों के लिए मदद का हाथ बढ़ाया है। उन्होंने एक अनोखी पहल शुरू की है, जिसकी वजह से उनकी खूब तारीफ भी की जा रही है। दरअसल, शाहनवाज शेख एक फोन कॉल पर कोरोना मरीजों तक ऑक्सीजन (Oxygen Cylinder) पहुंचाने का काम कर रहे हैं। उन्होंने अपनी टीम के साथ मिल कर एक एक ‘कंट्रोल रूम’ भी बनाया है, जिससे मरीजों को समय पर ऑक्सीजन दिया जा रहा है। उनके इस नेक काम की वजह से शाहनवाज को अब ‘ऑक्सीजन मैन’ (Oxygen Man) के नाम से पुकारा जा रहा है।

    शाहनवाज बताते हैं कि, उन्होंने लोगों की मदद करने के लिए कुछ दिनों पहले अपनी 22 लाख रुपये की SUV बेच दी। अपनी फोर्ड एंडेवर गाड़ी को बेचने के बाद उन्हें जो पैसा मिले, उससे शाहनवाज ने जरूरतमंदों के लिए 160 ऑक्सीजन सिलेंडर खरीद लिए। शाहनवाज ने बताया कि पिछले साल लोगों की मदद करने में उनके पैसे खत्म हो गए थे, इसलिए उन्हों इस साल अपनी SUV कार बेच दी और लोगों की मदद करने का फैसला लिया। 

    शहनवाज से जब पूछा गया कि उन्हें यह मदद करने की प्रेरणा कैसे मिली, तब वह बताते हैं कि पिछले साल उनके एक दोस्त की पत्नी ने ऑक्सीजन की कमी की वजह से ऑटो रिक्शा में ही दम तोड़ दिया था। जिसके बाद उन्होंने फैसला किया कि वह अब जरूरतमंदों की मदद करेंगे और मुंबई में मरीजों तक ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करेंगे। सोशल मीडिया पर शाहनवाज खूब ट्रेंड भी हो रहे हैं।