प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर

    मुंबई.  कोरोना मरीजों की संख्या कम हो रही है, लेकिन खतरा अभी टला नहीं है। जिसकी वजह से सरकार ने लॉकडाउन (Lockdown) 15 जून तक बढ़ा दिया  है।  हालांकि मुंबई (Mumbai) में प्रतिबंधों से कुछ छूट मिली है।  बीएमसी (BMC) की तरफ से सोमवार को गाइडलाइन (Guidelines) जारी की गई है।  जिसके तहत दुकानों को सुबह 7 बजे से दोपहर 2 बजे तक खोलने की अनुमति दी गई है। शनिवार और रविवार को केवल अत्यावश्यक वस्तुओं की दुकानें ही खुल सकेंगी। 

     मनपा की गाइडलाइन के मुताबिक, पहले सप्ताह में सड़क के दाहिनी तरफ की दुकानें सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को खुलेंगी, जबकि सड़क के बाएं तरफ की दुकानें  मंगलवार, गुरूवार को खुलेंगी। दूसरे सप्ताह बाएं तरफ की दुकानें सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को, जबकि दाहिनी तरफ की दुकानें मंगलवार एवं गुरुवार को खुलेंगी।  ई- कॉमर्स अंतर्गत अत्यावश्यक वस्तुओं की विक्री करने की अनुमति दी गई है। 

    कोरोना नियमों का करना होगा पालन

    कोरोना को देखते हुए आपदा व्यवस्थापन कानून एवं राज्य में लागू दूसरे कानून के तहत ‘ब्रेक द चेन’ बाबत जारी आदेश लागू रहेगा।  जिसके तहत दुकानों एवं सार्वजनिक स्थानों पर सोशल डिस्टन्सिंग, मास्क लगाना एवं सभी तरह के निर्देशों का पालन करना जरुरी है।