Show ticket, take ECG

  • 'वन रूपी क्लिनिक' का अभियान

Loading

मुंबई. लॉकडाउन (Lockdown) के बाद मुंबई लोकल ट्रेन (Mumbai Local Train) दरवाजे आम लोगों के लिए खोले जाने के बाद भीड़ भी बढ़ गई है, ऐसे में लोकल यात्रियों के स्वास्थ्य पर ध्यान दिए जाने के उद्देश्य से ‘मैजिक दिल’ संस्था की तरफ से ‘टिकट दिखाओ और ईसीजी निकालो’ नामक अभियान शुरू किया है। 

आपातकालीन स्थिति में यात्रियों को तत्काल मुफ्त उपचार उपलब्ध कराने के उद्देश्य से मध्य और पश्चिम रेलवे पर ईएमआर सेवा शुरू की गई थी। वन रूपी क्लिनिक (One Rupee Clinic) के माध्यम से मध्य (Central Railway) और पश्चिम रेलवे  (Western Railway) के 19 उपनगरीय स्टेशनों पर यह सेवा उपलब्ध कराई जाती रही है। 

50 रुपए में ईसीजी और अन्य जांच सुविधा

लोकल शुरू होने के बाद यात्रियों के लिए नए उपक्रम के तहत मात्र 50 रुपए में ईसीजी और अन्य जांच सुविधा स्टेशनों के वन रूपी क्लिनिक में  उपलब्ध कराई जाएगी। रेलवे टिकट धारकों को यह सुविधा उपलब्ध होगी।

मोहल्ला क्लिनिक खोले जाने की योजना 

वन रूपी क्लिनिक की सीईओ डॉ. राहुल घुले ने बताया कि 10 माह बाद आम यात्रियों के लिए लोकल शुरू किए जाने के बाद वैसे भी स्वास्थ्य को लेकर दबाव रहेगा। महंगी जांच का प्रभाव आम यात्रियों पर न पड़े इसके लिए मात्र 50 रुपए में ईसीजी जांच उपलब्ध कराई गई है, ठाणे स्टेशन से शुरू की गई इस योजना का लाभ भी आम यात्रियों को मिल रहा है। डॉ. राहुल घुले ने बताया कि यह सेवा अगले एक साल तक लोकल यात्रियों को उपलब्ध कराई जाएगी। उल्लेखनीय है कि मैजिक दिल  के माध्यम से ठाणे और मुंबई के झोपड़पट्टी इलाकों में मोहल्ला क्लिनिक खोले जाने की योजना है। ठाणे में कई जगहों पर इसकी शुरुआत भी हो गई है।