आवास क्षेत्र में तेजी के संकेत, 36% बढ़ी घरों की बिक्री

  • नरेडको का ‘जीरो-स्टाम्प ड्यूटी कैम्पैन’ 31 दिसंबर तक

Loading

मुंबई. कोरोना संकट की मार झेलने के बाद अन्य उद्योग क्षेत्रों के साथ आवास क्षेत्र (residential real estate sector) भी फिर रफ्तार पकड़ रहा है. अर्थव्यवस्था में सुधार आने और होम लोन सस्ता होने के साथ स्टाम्प ड्यूटी (stamp duty) में कटौती से ग्राहकों में उत्साह आ रहा है और घरों की बिक्री बढ़ रही है. 

अक्टूबर 2020 में मुंबई महानगर में घरों की बिक्री में 36% की जोरदार वृद्धि दर्ज हुई है. अक्टूबर 2020 में 7930 घर बिके, जबकि अक्टूबर 2019 में 5844 घर बिके थे. अप्रैल-जुलाई की तुलना में तो अगस्त-अक्टूबर के दौरान बिक्री 300% अधिक रही.

ग्राहकों को स्टाम्प ड्यूटी में पूरी छूट

बढ़ती बिक्री से उत्साहित रियल्टी कंपनियों के संगठन ‘नरेडको’ (NAREDCO) ने अपने ‘जीरो-स्टाम्प ड्यूटी कैम्पैन’ (zero-stamp duty) को 31 दिसंबर तक जारी रखने की घोषणा की है. इसके तहत मुंबई सहित पूरे महाराष्ट्र में ‘नरेडको’ के 1,000 से अधिक डेवलपर सदस्य अपनी आवास परियोजनाओं पर ग्राहक को स्टाम्प ड्यूटी में पूरी छूट प्रदान करेंगे. यानी ग्राहक को कोई स्टाम्प ड्यूटी नहीं चुकानी होगी. सरकार ने 31 दिसंबर तक स्टाम्प ड्यूटी 5 से घटाकर 2% कर दी है और शेष 2% डेवलपर वहन करेंगे.

हाउसिंग सेक्टर को प्रोत्साहन देती सरकार : अशोक मोहनानी

नरेडको महाराष्ट्र के अध्यक्ष अशोक मोहनानी ने अपने ‘जीरो-स्टाम्प ड्यूटी कैम्पैन’ की घोषणा करते हुए कहा कि राज्य सरकार द्वारा स्टैम्प ड्यूटी में कमी किए जाने और नरेडको के जीरो स्टैम्प ड्यूटी अभियान का बहुत अच्छा असर हो रहा है. इसका फायदा सभी ग्राहकों को हुआ है. स्टाम्प डयूटी में छूट इसी तरह जारी रही तो हाउसिंग सेक्टर को काफी राहत मिलेगी. केंद्र व राज्य सरकार हाउसिंग पॉलिसी में बदलाव लाकर ग्राहकों व बिल्डरों दोनों को राहत देने का काम कर रही है. हाउसिंग लोन भी पिछले दो दशक में सबसे कम ब्याज दर यानी 7% से भी कम पर मिल रहा है.

घर सस्ते होने से ग्राहकों में उत्साह : राजन बान्देलकर

नरेडको महाराष्ट्र के उपाध्यक्ष राजन बान्देलकर  ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा स्टाम्प ड्यूटी कटौती और डेवलपरों द्वारा छूट दिए जाने का सकारात्मक असर मुंबई-एमएमआर, पुणे, नाशिक सहित राज्य के अन्य शहरों के आवास क्षेत्र पर भी हो रहा है. एमएमआर में तो लग्जरी व अफोर्डेबल, दोनों सेगमेंट के घरों की बिक्री काफी बढ़ गई है. वैसे भी पिछले 3-4 ‍वर्षों से कीमतें नहीं बढ़ी थी. कोरोना संकट के कारण कीमतों में 5 से 10% तक गिरावट आई है. स्टाम्प ड्यूटी में पूरी छूट के बाद घर और 5% तक सस्ते हो गए हैं. जिससे ग्राहकों में उत्साह बढ़ रहा है. अर्थव्यवस्था में सुधार आने से ग्राहकों की आमदनी बढ़ रही है और वे मौजूदा कम दरों पर घर खरीदने के लिए आगे आ रहे हैं.

छूट जारी रखे राज्य सरकार

नरेडको ने राज्य सरकार से अनुरोध किया है कि 31 दिसंबर के बाद स्टाम्प ड्यूटी छूट जारी रखे, ताकि कोविड महामारी के संकट से बुरी तरह प्रभावित रियल्टी सेक्टर को ग्रोथ ट्रेक पर लाने में मदद मिल सके. स्टाम्प ड्यूटी कटौती के अलावा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने हाल ही में घर खरीदारों और डेवलपर्स के लिए बड़ी राहत दी है. सर्कल रेट और एग्रीमेंट वैल्यू के बीच का जो अंतर है, उस पर अब इनकम टैक्स में 20% की राहत मिलेगी. पहले यह 10% थी. यह योजना 30 जून 2021 तक लागू रहेगी. इससे जो घर नहीं बिक पाए हैं उनको बेचने में राहत मिलेगी. इससे बिल्डर्स और ग्राहक दोनों को फायदा होगा.