Mumbai Metro

  • नए वर्ष में नए रूट पर होगा ट्रायल शुरू

मुंबई. मुंबई  व एमएमआर  में ग्रीन ट्रांसपोर्ट को बढ़ावा देने के लिए मुंबई महानगर विकास प्राधिकरण की तरफ से लगभग 180  किमी  मेट्रो रेल का निर्माण कार्य किया जा रहा है. एमएमआरडीए के मेट्रो 2-ए (दहिसर-डीएन नगर) और मेट्रो 7 (दहिसर पूर्व से अंधेरी पूर्व ) का काम अंतिम चरण में है. इन दोनों परियोजनाओं की शुरुआत नए वर्ष से होने की संभावना है.

इस बीच एमएमआरडीए ने मेट्रो के 12 कोच का आर्डर दे दिया है. मेट्रो के नए अत्याधुनिक कोच जल्द ही उपलब्ध हो जाएंगे. बताया गया है कि बैगलूर स्थित भारत अर्थ मूवर्स कंपनी से मेट्रो कोच का पहला सेट दिसंबर में मुंबई आ जाएगा.

ड्राइवरलेस तकनीक वाले कोच

मेट्रो के नए कोच ड्राइवरलेस टेक्नोलोजी वाले हैं, लेकिन कुछ समय तक कोच में ड्राइवर तैनात होंगे. इस तरह के कोच विदेशों में चलते हैं . मेट्रो के  ये कोच वजन में हल्के, पर्यावरण के अनुरूप तथा कम इंधन खपत वाले होंगे. वैसे इस समय मेट्रो रेल  के बेड़े में 84 कोच हैं. 12 कोच और आने से इनकी संख्या 96 हो जाएगी.

एमएमआरडीए जनवरी 2021 से नए मेट्रो रूट पर ट्रायल शुरू करेगी. इसका संकेत एमएमआरडीए आयुक्त आर.ए.राजीव ने पिछले दिनों दिया था. बताया गया है कि अतिरिक्त अत्याधुनिक कोच का उपयोग मेट्रो-2 , मेट्रो 7 -ए और मेट्रो 9 के लिए किया जाएगा. दिसंबर में नए मेट्रो रेल कोच बैंगलोर से मुंबई स्थित मेट्रो के चारकोप डेपो में लाया जाएगा. इसके बाद भी चरणबद्ध तरीके से मुंबई मेट्रो रेल के लिए नए अत्याधुनिक कोच उपलब्ध कराने की योजना है.