सुबह वाकिंग के लिए निकले कदम, 70 दिन बाद खुली हवा में जोगिंग

Loading

मुंबई. कोरोना के कारण अपने घरों में 70 दिन से अधिक बैठे लोगों के लिए अनलॉक-1 एक नई सुबह लेकर आई. सीमित संख्या में ही सही कसरत करने के शौकीनों ने अपने घरों से बाहर निकल कर खुली हवा में फिर से जोगिंग ट्रैक पर कदम रखा. राज्य सरकार के अनलॉक की घोषणा के बाद वाकर्स अपने हेल्थ को मेंटेन करने के  मुंबई की चौपाटियां, गार्डेन और मरीन ड्राइव पर सोशल डिस्टेसिंग का पालन करते हुए जोगिंग किया. 

हालांकि जोगर्स की संख्या अभी सीमित है. लॉकडाउन से पहले जोगिंग ट्रैक पर जितनी भीड़ रहती है शुरुआत में अभी उतनी नहीं है. लोगों के मन में अभी कोरोना का भय बना हुआ है. जोगिंग के लिए लोग पहले जितना समय भी ट्रेक पर नहीं बिता रहे हैं. दो महीना घर में बैठ कर शरीर शिथिल हो गया है. जोगिंग क्षमता को धीरे-धीरे बढ़ा रहे हैं.

मरीन ड्राइव इलाका जोगर्स की पहली पसंद 

समुद्र के किनारे स्थित मुंबई का मरीन ड्राइव इलाका जोगर्स की पहली पसंद है. यहां सुबह जोगिंग करने के लिए भारी भीड़ रहती थी. अपने घरों के नजदीक वाले पार्को में लोग मार्निंगवाक के लिए जाते हैं.  मरीन ड्राइव, गिरगांव चौपाटी, दादर चौपाटी, जुहू बीच, शिवाजी पार्क , फाइव गार्डन के अलावा मुंबई में कई ऐसे पार्क और गार्डेन हैं जहां जोगर्स सुबह शाम वाकिंग के लिए जाते हैं. 

मार्निंग वाक पर मानसून की मार

2 महीने के लॉकडाउन के बाद यह पहला अवसर है जब लोग मुंबई की प्रदूषण मुक्त शुद्ध हवा में सांस ले रहे हैं, लेकिन उनकी यह खुशी ज्यादा दिन नहीं रहने वाली क्योंकि मुंबई में मानसूनी बरसात का आगमन भी हो रहा है. मानसून रहने तक वैसे भी  मार्निंगवाक कम हो जाता है. लॉकडाउन के बाद अब जोगर्स पर मानसून की मार भी पड़ने वाली है.   

फिलहाल बीएमसी ने मार्निंग वाक वाले स्थानों और पार्कों में बीएमसी कोरोना से बचने का बोर्ड लगा रही है. मरीन ड्राइव पर मार्निंग वाक के लिए जाने वाले नागरिकों के लिए बीएमसी की तरफ से बोर्ड लगाया गया है जिसमें स्पष्ट लिखा है कि सोशल डिस्टेसिंग का पालन अवश्य करें. मास्क अवश्य पहनें. कृपया अपने साथ दूसरों की सुरक्षा का ध्यान रखें.