Mumbai: Police personnel stand guard on a road leading towards the building at Adarsh Nagar, where two new positive cases of Covid-19 were reported, at Worli in Mumbai, Wednesday, April 1, 2020. (PTI Photo)
(PTI01-04-2020_000182B)
Mumbai: Police personnel stand guard on a road leading towards the building at Adarsh Nagar, where two new positive cases of Covid-19 were reported, at Worli in Mumbai, Wednesday, April 1, 2020. (PTI Photo) (PTI01-04-2020_000182B)

– भांडुप में 5 जुलाई तक बंद रहेंगी सभी दुकानें

– बिल्डिंगों ने बढ़ाई मुसीबत

मुंबई.  उपनगर में कोरोना मरीजों की बढ़ती संख्या को नियंत्रित करने के लिए कंटेनमेंट जोन में  लॉकडाउन को सख्त कर दिया गया है. भांडुप, कांदिवली, बोरीवली, दहिसर, अंधेरी इलाकों में  पिछले कुछ दिनों से कोरोना मरीजों की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ है. के पूर्व वार्ड के अंधेरी, विलेपार्ले, जोगेश्वरी और एस वार्ड के भांडुप, पवई  काजूरगांव, ठाकुर नगर,  विक्रोली कन्नमवार नगर में मरीजों की संख्या बढ़ने से लॉकडाउन को सख्त किया गया है. वर्तमान में जहां कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं 50 फीसदी मामले इमारतों से आ रहे हैं. भांडुप  में ही रोजाना 100 से अधिक मरीज मिल रहे  हैं जिससे  डाउन को सख्त करना अपरिहार्य हो गया.

 कठोर लॉकडाउन लागू किया गया

 एस वार्ड जिसके अंतर्गत भांडुप , मुलुंड , विक्रोली कांजूरमार्ग का इलाका आता है यहां पर  5 जुलाई तक कठोर लॉकडाउन लागू किया गया है. मुंबई शहर में कोरोना मामलों में कमी आई है, लेकिन उपनगरों में मामले बढ़ने शुरु हो गए. शुरुआत में मामले कम होने के कारण लोगों ने  सोशल डिस्टेसिंग का पालन करने में ढिलाई बरती जिसका खामियाजा अब भुगतना पड़ रहा है. भांडुप में 24 जून को 103 ,25 जून को 121, 26 जून को 118 ,और 27को 105 और 28 जून को भी आंकड़ा 121 के पार रहा.  

मेडिकल स्टोर्स और दूध को छूट

एस वार्ड के सहायक आयुक्त संतोष कुमार धोंडे ने बताया कि कंटेनमेंट जोन में सख्ती बरती जा रही है. वार्ड में जहां भी कंटेनमेंट जोन हैं पुलिस को बैठा कर आने जाने वालों पर सख्त निगरानी की जा रही है. मेडिकल और दूध की दुकानों को छोड़ कर सभी दुकानों को बंद कर दिया गया है. यहां 60 प्रतिशत मामले इमारतों में आ रहे हैं. इमारतों में जितने मामले आ रहे हैं उनका यही कहना है कि पड़ोस में भी आना जाना नहीं है फिर संक्रमण कैसे फैल रहा है पता ही नहीं चल रहा. 

बिल्डिंगों में बढ़ रहा कोरोना

आर दक्षिण वार्ड के सहायक मनपा आयुक्त संजय कुन्हाडे का कहना है कि उनके विभाग में 75 फीसदी मामले बिल्डिंगों से आ रहे हैं. वहां भी कंटेनमेंट जोन की निगरानी सख्त कर दी गई है. यहां सोमवार को भी कोरोना के 48 मामले आए हैं. मरीजों की संख्या 2550  हो गई है. कुन्हाडे ने बताया कि बंदरखाडी, हनुमान नगर, पोईसर में पहले ज्यादा मामले आ रहे थे वहां अब कम हुए तो दूसरे इलाकों में मरीज मिलने शुरू हो गए. बिल्डिंगों में मरीज ज्यादा आ रहे हैं क्योंकि लोगों  एक दूसरे के घरों में आना जाना लगा हुआ है. इससे कोरोना की चेन तोड़ने में मुश्किल आ रही है.

1226 नये मरीज, 92 की मौत

मुंबई में सोमवार को 1226 नये मरीज मिले वहीं 92 मरीजों की मौत हो गई. मुंबई मरीजों की संख्या 76,765 हो गई है. अब तक 43,545 मरीज ठीक हुए हैं. मृतकों की संख्या 4463 हो गई है.