तावड़े, मुंडे की नेशनल पॉलिटिक्स में एंट्री

  • मिली सचिव पद की जिम्मेदारी
  • नड्डा की टीम में महाराष्ट्र के 8 को स्थान
  • संजू वर्मा और हिना गावित बनीं पार्टी प्रवक्ता

मुंबई. बीजेपी के वरिष्ठ नेता विनोद तावड़े और पूर्व मंत्री पंकजा मुंडे अब राष्ट्रीय स्तर पर राजनीति करेंगी. पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने शनिवार को अपनी टीम की घोषणा की है. जिसमें राज्य के दोनों कद्दावर नेताओं को सचिव पद की जिम्मेदारी दी गई है.नड्डा की टीम में महाराष्ट्र के कुल 8 नेताओं को जगह मिली है. जिसमें से मुंबई की संजू वर्मा और नंदुरबार की सांसद हिना गावित को प्रवक्ता बनाया गया है.

 महाराष्ट्र प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने 2 माह पहले जब अपनी टीम की घोषणा की थी, उस समय पदाधिकारियों की लिस्ट में तावड़े, मुंडे का नाम नहीं होने पर आश्चर्य व्यक्त किया गया था.  इसको लेकर आरोप भी लगे थे. उस समय सफाई देते हुए प्रदेश अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने कहा था कि दोनों नेताओं ने राष्ट्रीय स्तर पर काम करने की इच्छा जताई है, जिसकी वजह से प्रदेश कमेटी में स्थान नहीं है.

 तावड़े और मुंडे को टीम में महत्वपूर्ण जिम्मेदारी दी 

पिछले विधानसभा चुनाव में पूर्व मंत्री विनोद तावड़े का टिकट काट दिया गया था. विधानपरिषद चुनाव में टिकट मिलने की उम्मीद जताई गई थी, लेकिन उसमें भी उनका नंबर नहीं लगा. इसी तरह पूर्व मंत्री पंकजा मुंडे विधानसभा चुनाव में अपने चचेरे भाई धनन्जय मुंडे से हार गई थीं. उन्हें हराने में पार्टी के ही वरिष्ठ नेताओं का हाथ होने का आरोप लगाया गया था. पंकजा मुंडे ने भी खुल कर नाराजगी जताई थी. पार्टी में इस बात की भी चर्चा शुरु हुई थी कि उन्हें विधानपरिषद का सदस्य बना कर नेता प्रतिपक्ष की जिम्मेदारी दी जाएगी. लेकिन पार्टी ने उन्हें विधानपरिषद का टिकट नहीं दिया.अब पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने तावड़े और मुंडे को अपनी टीम में महत्वपूर्ण जिम्मेदारी दी है.

टीम में 13 सचिव बनाए गए 

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष की टीम में वी. सतीश को यथावत रखा गया है. वे पहले की ही तरह सहायक संगठन सचिव की जिम्मेदारी निभाते रहेंगे. नड्डा की टीम में 13 सचिव बनाए गए हैं,जिसमें से 4 महाराष्ट्र के हैं. जिसमें तावड़े, मुंडे के अलावा सुनील देवधर और विजया रहाटकर का नाम शामिल है. हालांकि ये दोनों पहले से ही राष्ट्रीय राजनीति में हैं. मुंबई की संजू वर्मा और नंदुरबार की सांसद हिना गावित को प्रवक्ता बनाया गया है. पार्टी के अल्पसंख्यक मोर्चा की कमान महाराष्ट्र के ही जमाल सिद्दीकी को सौंपी गई है.