Taxi

    Loading

    मुंबई. परिवहन मंत्रालय (Transport Ministry) ने शनिवार को नए टैरिफ कार्ड पेश किए, जिसमें न्यूनतम रात का किराया ऑटो से 27 रुपये और टैक्सी के लिए मुंबई में 32 रुपये हैं। नवीनीकृत कीमतों को जारी करते हुए, परिवहन प्रमुख अविनाश धाकने (Avinash Dhakne) ने कहा कि ऑटो और टैक्सी के लिए टैरिफ कार्ड केवल 1 मार्च से 31 मई तक मान्य होंगे, जिससे चालक को निर्धारित अवधि के भीतर इलेक्ट्रॉनिक जांच करने की अनुमति मिलती है।

    हालांकि, 1 जून से, किराए केवल इलेक्ट्रॉनिक मीटर द्वारा एकत्र किए जाएंगे। किराए में वृद्धि के साथ, ऑटो और टैक्सी शहर में यात्रा का सबसे महंगा साधन बनने के लिए तैयार हैं। 1 मार्च से, एक ऑटो के लिए न्यूनतम किराया 18 रुपये से बढ़कर 21 रुपये हो जाएगा, जबकि काली-पीलिस के लिए न्यूनतम किराया 22 रुपये से 25 रुपये हो जाएगा।

    कूल कैब (Cool Cab) के लिए, किराया मुंबई महानगरीय क्षेत्र में 28 रुपये से 33 रुपये तक जाएगा। रात का शुल्क आधी रात से सुबह 5 बजे तक लागू रहेगा।सूत्रों के अनुसार, मुंबई में कुल 4.6 लाख ऑटो और 60,000 टैक्सियां ​​मीटर रिकैलिब्रेशन से गुजरेंगी और प्रत्येक मीटर अप-ग्रेडेशन से ड्राइवर को 700 रुपये तक की लागत आ सकती है।

    आरटीओ अधिकारियों ने कहा कि वास्तविक सड़क परीक्षण के लिए मोटर वाहनों के सहायक निरीक्षक से पहले वाहन के मरम्मत और उत्पादन द्वारा मीटर से ऑटो / टैक्सी में फिट होना होगा। जिसके बाद वाहन का एक निश्चित दूरी के लिए सड़क पर परीक्षण किया जाएगा और किराया वसूलने के लिए मीटर का इस्तेमाल करने से पहले दूसरी सील तय की जाएगी।