प्राकृतिक संपदा नष्ट कर रही ठाकरे सरकार !

  • बीजेपी सांसद मनोज कोटक से मिले लोग

मुंबई. राज्य सरकार ने एक ओर तो आरे के जंगलों को बचाने के लिये कमर कसी है, वहीं घाटकोपर (Ghatkopar) में वन विभाग की वन संपदा को खत्म कर वहां बड़े प्रकल्प का निर्माण कार्य किया जा रहा है। घाटकोपर भटवाड़ी बर्वे नगर के बगल में हरी भरी वादियों से अच्छादित पहाड़ियों को काट कर समतल करने का कार्य राज्य सरकार द्वारा किया जा रहा है। इसे लोग खंडोबा टेकड़ी के रूप में भी जानते हैं। ये सारी जमीन वन विभाग के अधीन आती है। इस मामले में भाजपा सांसद मनोज कोटक ने कहा कि महाविकास अघाड़ी सरकार एक तरफ पर्यावरण के नाम पर पब्लिक प्रोजेक्ट को रोकती है, पर यहां लोगों के विरोध के चलते पर्यावरण को बचाने के लिये जो प्रोजेक्ट रोके गए थे उन्हें अब शुरू कर दिया गया है। हमने इस पर आपत्ति जताई है और इसकी पूरी जानकारी मांगी है।

56 एकड़ में बनाया जा रहा महाराष्ट्र पुलिस का शस्त्र प्रशिक्षण केंद्र 

जानकारी के अनुसार, भटवाड़ी, बर्वेनगर विभाग से लगा तकरीबन 56 एकड़ में फैले प्राकृतिक संपदा की जगह महाराष्ट्र पुलिस का शस्त्र प्रशिक्षण (गोलीबार) केंद्र बनाया जा रहा है। हालांकि इस जगह पर कई दशकों पहले शस्त्र प्रशिक्षण किया जाता रहा है, इसलिए इसे राइफल रेंज या गोलीबार के रूप में जाना जाता था। तकरीबन 56 एकड़ में फैले पर्वताकार प्राकृतिक संपदा में तरह-तरह के विभिन्न प्रजातियों के पशु पक्षी झुंडों में बसर करते हैं। सुबह-शाम इनकी चहचाहट और किलकारियां यहाँ की प्राकृतिक सौंदर्यता पर चार-चांद लगा देती है। हरे-भरे पेडों, घासफूस से यहां का दृश्य और मनोहर दिखाई पड़ता है। सुबह और शाम लोग घरों से निकल कर यहां पर चहल कदमी करते हुऐ खुली हवा में सांस लेते हैं।

पिछले दो महीनों से यहां की तकरीबन ढाई एकड़ जगह पर महाराष्ट्र पुलिस का शस्त्र प्रशिक्षण केंद्र बनाया जा रहा है, जिसके लिये अभी तक बड़े पैमाने पर पेड़ों को काट दिया गया और पहाड़ों को काट कर समतल किया जा रहा है। लोगों की शिकायत है कि यहां आने वाले दिनों में कॉन्क्रीट के जंगल खड़े कर दिए जाएंगे, जिससे प्राकृतिक संपदा नष्ट हो जाएगी। इसको लेकर स्थानीय और प्रकृति प्रेमियों में काफी नाराजगी है। लोग अपने-अपने तरीके से इसे बचाने का प्रयास कर रहे हैं। मामले को लेकर घाटकोपर प्रगति मंच ने शनिवार शाम को स्थानीय सांसद मनोज कोटक (MP Manoj Kotak) से मिल कर प्राकृतिक संपदा को बचाने के लिये ज्ञापन दिया। लोगो ने मांग की है कि जिस तरह से आरे से मेट्रो कारशेड को हटाया गया, उसी तरह इसे भी कहीं दूसरी जगह शिफ्ट किया जाय, जिससे प्राकृतिक धरोहर बची रहे।

इसे बचाने के लिये हमने सांसद मनोज कोटक को ज्ञापन दिया है, यदि छेत्र को बचाया नहीं गया तो हम आंदोलन करेंगे।

-वैभव ठाकरे, घाटकोपर प्रगति मंच

महाविकास अघाड़ी सरकार पर्यावरण के खिलाफ काम कर रही है, इनकी कथनी और करनी में फर्क है. इस मामले की पूरी जानकारी हमने संबंधित विभाग से मंगाई है. क्षेत्र में पर्यावरण को नष्ट कर निर्माण कार्य किया जा रहा है।

-मनोज कोटक, सांसद